MP में हाड़ कंपा देने वाली ठंड, स्कूलों में छुट्टियां, पंजाब केसरी से बोली सफाई कर्मचारी- बिस्तर में लेटे रहेंगे तो काम कैसे होगा

1/7/2023 2:33:02 PM

भोपाल(विवान तिवारी): मध्य प्रदेश की राजधानी में जहां एक तरफ बीते दिसंबर माह में कंपा देने वाली ठंड से लोगों को आराम था तो वहीं दूसरी ओर जनवरी में ठंड ने लोगों को अलाव की तरफ खींचना शुरू कर दिया। आलम यह है कि देर रात और सुबह-सुबह लोग अपने घरों पर ही रहना ज्यादा सही समझ रहे हैं। बात करें मौसम विभाग की तो उनकी तरफ से यह बताया जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों तक ठंड से आराम मिलने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। प्रदेश के कई इलाकों में ठंड ने लोगों को त्रस्त कर रखा है। भोपाल शहर के सभी स्कूलों में 10 जनवरी तक प्रशासन ने छुट्टी देने के आदेश दे दिए हैं और ऐसे में अब सभी बच्चे अपने घरों पर हैं।

तेज ठंड और सर्द हवाओं के बीच पंजाब केसरी राजधानी भोपाल के कुछ इलाकों पर सुबह 7 बजे पहुंचा। सर्दी की स्थिति जानने के लिए सफाई कर रही महिला सफाई कर्मी से बातचीत की गई तो उन्होंने यह बताया कि ठंड तो जरूर है। मगर यह मेरा काम है मुझे हर रोज आना होता है। उन्होंने बताया कि इस हाड़ कंपा देने वाली ठंड में भी वह हर रोज सुबह 6 बजे पहुंचती है। उस वक्त काफी अंधेरा होता है। कोहरे से रास्ते ढके होते हैं। बावजूद इन सबके वह हर रोज की तरह अपना झाड़ू लेकर राजधानी को साफ करने में लग जाती है।

यही नहीं उन्होंने यह भी बताया कि साल के 365 दिनों में से बहुत जरूरी होने पर ही बोल दो-चार छुट्टियां लेती हैं नहीं तो लगातार किसी भी मौसम में काम करती रहती है। मजबूरी पर बात करते हुए उन्होंने यह कहा कि यह एक तरफ हम लगातार शहर को स्वच्छ रखने के लिए काम कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ लोग थोड़ी ही देर में ऐसे ही कचरा फैला देते हैं।

• ठंड में घर पर रहेंगे तो खाने को कौन देगा: रहवासी

तेज ठंड के बीच शहर के अलग-अलग इलाकों में लोग सुबह शाम अलाव जलाकर बैठ रहे हैं, जहां पर उनके काम धंधे हैं वहां पर भी लोग आग का सहारा ले रहे हैं। इसी कड़ी में अलाव जलाकर बैठे कुछ लोगों से पंजाब केसरी ने बातचीत की बातचीत में एक बुजुर्ग यह कहते हैं कि यह तो कुछ भी ठंड नही है, आधा से ज्यादा समय निकल चुका है, हम तो इससे ज्यादा ठंड में काम करने के लिए आते हैं। इसके साथ में ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर हम घर पर रजाइयों में होंगे तो हमें हमारा गुजारा नहीं चलेगा और खाने पीने को कौन देगा।

meena

This news is Content Writer meena