अजीब तरह का शौक पेट में हुआ दर्द तो पहुंची अस्पताल ,ऑपरेशन के बाद पेट से निकला कुछ ऐसा ,दंग रह गए डॉक्टर...

Wednesday, May 29, 2024-12:05 PM (IST)

सतना। (अनमोल मिश्रा): मध्य प्रदेश के सतना जिले में अजीब तरह के शौक ने महिला की जान खतरे में डाल दी। 25 साल की महिला को तरह तरह के बालों को खाने का अजीब शौक लग गया। बाद में यह शौक महिला के लिए जानलेवा बन गया। ऑपरेशन के बाद महिला के पेट के अंदर से ढाई किलो बाल का गुच्छा निकाला गया, तब जाकर महिला की जान बच सकी। यह पूरा मामला मध्य प्रदेश के सतना जिले की पवित्र नगरी चित्रकूट धाम स्थित जानकी कुण्ड चिकित्सालय का है। महिला यूपी के महोबा जिले से आई थी। चिकित्सालय की वरिष्ठ सर्जन डॉ निर्मला गेहानी ने महिला का आपरेशन कर महिला के आमासय से लगभग ढाई किलो बालों का गुच्छा निकाला गया है।

PunjabKesari

वहीं मामले की जानकारी देते हुए डॉ निर्मला गेहानी द्वारा बताया गया कि इस प्रकार के जो केस होते हैं,जिनमे महिलाएं बाल खाती हैं। उन्हें मेडिकल की भाषा में ट्राइकोमेज्योर कहा जाता है। बाल खाने वाली महिलाएं अक्सर कम उम्र की होती हैं। साथ ही साइकेट्रिक भी होती हैं। आमतौर पर इस प्रकार के अमूमन एक प्रतिशत मामले ही होते हैं। अभी तक मेरे सामने इस प्रकार के तीन केस आ चुके हैं। जिनमे एक 9 साल का बच्चा था,दूसरी एक 18 साल की लड़की का केस सामने आया था,और यह तीसरा केस 25 वर्षीय महिला का सामने आया है। महिला के 5 वर्षीय,2 वर्षीय और पांच माह के तीन बच्चे हैं। 

PunjabKesari

प्रेगनेंसी के दौरान लगी महिला को बाल खान की आदत ..

महिला को प्रेगनेंसी के दौरान बाल खान की आदत लगी। महिला जहां अपने बालों को तो खाती ही थी,साथ ही आसपास पड़े दूसरों के बालों को भी खा लेती थी। महिला को दूसरा बच्चा हो गया। जिसके बाद महिला ने बालों को खाना बंद कर दिया। इस के बाद महिला के पेट में दर्द रहने लगा पेट में दर्द के कारण महिला ने यूपी में डॉक्टरों को दिखाया और डॉक्टरों द्वारा अल्ट्रा साउंड भी कराया गया।लेकिन पता नहीं चल पाया। बाद में महिला द्वारा जानकी कुण्ड चिकित्सालय में आकर वरिष्ठ सर्जन डॉ निर्मला गेहानी को दिखाया गया। डॉ गेहानी द्वारा महिला का सीटी स्कैन करवाया गया। तब जाकर सारी स्थित सामने आई। बालों को खाने की आदत के चलते महिला का आमासय बिल्कुल भर गया था। महिला खाना भी नहीं खा पा रही थी। डॉ निर्मला गेहानी के अनुसार ऐसी स्थित मे महिला की मौत भी हो सकती थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Himansh sharma

Related News