कैबिनेट की बैठक आज, नहीं होगा कोई नीतिगत फैसला

12/5/2018 1:21:00 PM

भोपाल: प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजा आने में बस कुछ ही दिन शेष है। लेकिन प्रदेश सरकार की केबिनेट बैठक आज सुबह दस साढे दस बजे बुलाई गई है। इस बैठक में कुछ मुख्य मुद्दों पर विचार रखे जाएगें। यह साल की आखिरी बैठक मानी जा रही है।

इन मुख्य विषय हैं, जिनके कैबिनेट से अनुमोदन की प्रत्याशा में छह अक्तूबर के पहले जारी हो चुके हैं। इस पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने सामान्य प्रशासन विभाग से प्रतिवेदन मांगा था, जिसमें कहा गया कि सरकार को बैठक बुलाने का अधिकार है।



सूत्रों की मानें तो बैठक में कोई भी मुद्दा नया नहीं है। बैठक के लिए मंत्रियों को देर शाम मंत्रालय से ऐंजडा भेजा गया। बताया जा रहा है कि इसमें अनुसमर्थन के करीब एक दर्जन विषय शामिल किए गए हैं। एक-दो नीतिगत विषय रखने की तैयारी थी। इसको लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से दिनभर संवाद होता रहा पर अनुमति नहीं मिली।

दूसरी तरफ कांग्रेस ने आचार संहिता का हवाला देकर इस बैठक पर आपत्ति जताई है। जिसके सबंधं में मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि निर्वाचन कार्यालय को बता दिया गया कि कोई भी नीतिगत फैसला नहीं लिया जाएगा। आचार संहिता का पूरी तरह पालन होगा। सरकार को बैठक करने का पूरा अधिकार है।



यह मौजूदा सरकार की अंतिम । सरकार चाहे किसी भी पार्टी की बने लेकिन इस कैबिनेट में कुछ चेहरे नहीं होंगे। इनमें वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री कुसुम महदेले, बिना विभाग के मंत्री हर्ष सिंह और उद्यानिकी मंत्री सूर्यप्रकाश मीणा शामिल हैं। इन्होंने इस साल का विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा है।

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR