मुर्दाघर के फ्रीजर में पड़ी लाश से टपक रहे थे कीड़े, अस्पताल प्रशासन था बेखबर

8/22/2019 4:51:50 PM

जबलपुर: जबलपुर के ज़िले के विक्टोरिया अस्पताल में लापरवाही का एक बड़ा मामला सामने आया है। जहां अस्पताल के मुर्दागृह में फ्रीजर में संस्कार के इंतजार में पड़ी लावारिस लाश से कीड़े टपकने लगे थे। लापरवाही का यह मंजर शहर की ग़रीब नवाज़ कमेटी के मालिक इनायत अली ने देखा तो अस्पताल प्रशासन को सूचित किया। 

सूचना के बाद जब फ्रीजर खोला गया तो उसमें कीड़े बिलबिलाते हुए नीचे टपक रहे थे। फ्रीजर की हालत देखकर ऐसा लग रहा था कि लाश उसमें महीने भर से पड़ी हुई है। पूरे फ्रीज में कीड़े ही कीड़े फैले हुए थे। उस मृत व्यक्ति का ना तो कोई नाते-रिश्तेदार आया था और ना ही मुर्दाघर के रिकॉर्ड में उसकी एंट्री की गई थी। पुलिस को भी इसकी सूचना नहीं दी गई थी।

ऐसे खुली अस्पताल की लापरवाही की पोल
शहर की एक सामाजिक संस्था ग़रीब नवाज़ कमेटी लावारिश लाशों का अंतिम संस्कार करती है। संस्था के मालिक इनायत अली जब ऐसी ही लावारिश लाश को शवगृह में रखने पहुंचे तो उनकी नज़र वहां पास ही रखे फ्रीजर पर पड़ी। उनके रोंगटे खड़े हो गए। मुर्दाघर में रखे उस फ्रीजर से कीड़े बिलबिलाते हुए नीचे टपक रहे थे। इनायत अली ने फौरन फ्रीज़र खोला तो देखा कि उसमें एक बुरी तरह सड़ी-गली लाश रखी थी।

समाजसेवी की सूचना के बाद अस्पताल प्रशासन में अफरा-तफरी मच गई। तुरंत पोस्टमॉर्टम सहित तमाम औपचारिकताएं पूरी की गई। ग़रीब नवाज़ कमेटी के मालिक इनायत अली ने लाश का संस्कार करने का जिम्मा उठाया है।

meena

This news is Edited By meena