पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की गणना का काम जारी, साईंस सर्वे के बाद अब कैमरा ट्रैप से बाघों की गणना

2/15/2022 10:47:08 AM

पन्ना (टाइगर खान): पन्ना टाइगर रिजर्व देश दुनिया में बाघों के पुर्नास्थापना के लिये जाना जाता है। साल 2009 में यहां पन्ना टाइगर रिजर्व बाघ विहीन हो चुका था। अब वहां 70 से भी अधिक बाघों के होने का दावा किया जा रहा है। हालांकि इन दिनो पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की गणना का काम पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन की ओर से किया जा रहा है। जिसमें दो फेस में पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की गणना की जायेगी।

कैसे होती है पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों की गणना

अखिल भारतीय बाघ के आंकलन का कार्य, भारत सरकार के राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के तहत पर्यावरण एवं मौसम परिवर्तन की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार पूरे भारत में हर चार साल में किया जाता है। इसी क्रम में पन्ना टाइगर रिजर्व में भी मुख्य वन्यप्राणी अभिरक्षक मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार अखिल भारतीय बाघ आंकलन साल 2022 में फेज-1 डेटा कलेक्शन साईंस सर्वे के माध्यम से पूरा किया जा चुका है।

कैमरा ट्रैप के माध्यम बाघों की गणना 

फील्ड डायरेक्टर के मुताबिक साईंस सर्वे के बाद अब फेस-2 में कैमरा ट्रैप के माध्यम से बाघों की फोटो लेकर गणना का कार्य किया जा रहा है। जिसमें लगभग 800 वर्ग किलोमीटर का ऐरिया कैमरा ट्रैप के माध्यम कवर किया है। 25 दिनों के लिये एक ही जगह पर कैमरा लगाये गये हैं। यह कैमरा अपने पास से गुजरने वाली वन्यजीव की फोटो निकाल लेता है और निर्धारित समय के बाद कैमरों में आने वाली फोटो के हिसाब से बाघों की गणना की जाती है। आने वाली 25 मार्च को बाघों की गणना का कार्य पूरा कर लिया जायेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News