वैक्सीनेशन के फर्जी मैसेज से हो रही ठगी! जानिए कैसे नए तरीके से अपने काम को अंजाम दे रहे ठग

1/10/2022 8:31:20 PM

बलौदाबाजार (कार्तिक साहू): बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में भी कोविड-19 हेतु बूस्टर डोज आज से लगने शुरू हुए हैं। इसमें हेल्थ केयर, फ्रंटलाइन वर्कर सहित 60 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाया गया। इसके लिए जिला हॉस्पिटल बलौदाबाजार एवं सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को ही टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। लेकिन अब एक नए प्रकार का ठग गैंग भी एक्टिव हो गया है, जो आपसे एक नए तरीके से ठगी कर सकता है। 

PunjabKesari, Vaccination, Vicious Thug, Online Fraud, Balodabazar, Chhattisgarh News

अब इसमें मुद्दे की बात यह है कि बूस्टर डोज के लिए मिल रहे संदेश में भी ठगी गिरोह के सक्रिय रहने की जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से मिलने के बाद यह लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है। बहरहाल जिले में अभी एक भी ठगी के मामले नहीं मिले हैं लेकिन सोशल मीडिया में यह मैसेज को लोग लगातार फारवर्ड कर रहे हैं। वहीं इस मामले पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार झा ने लोगों को जागरूक रहने का आग्रह किया और इस प्रकार के किसी भी घटनाक्रम की जानकारी आसपास के थाने में सूचना देने की बात कही है। वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.खेमराज ने भी कुछ अप्रिय घटना घटने से पहले लोगों को जागरूक रहने की अपील की और विभाग के द्वारा लगातार लोगों को जागरूक करने की बात कही है।

PunjabKesari, Vaccination, Vicious Thug, Online Fraud, Balodabazar, Chhattisgarh News
 

ठगी करने की प्रक्रिया
जैसे ही बूस्टर डोज लगने की शुरुआत हुई, तो ठगी गैंग लोगों से ठगी करने के लिए सक्रिय हो रहे है। इसमें सबसे पहले आपको संदेश भेजता है उसके बाद उस संदेश में क्लिक करने से ओटीपी पूछा जाता है। यह ओटीपी बूस्टर डोज का नही, बल्कि आपके अकाउंट के पैसे निकालने का ओटीपी होता है। जागरूक होने से और जानकारी होने से आप ठगी होने से बच सकते हैं।

PunjabKesari, Vaccination, Vicious Thug, Online Fraud, Balodabazar, Chhattisgarh News

मैसेज की पुष्टि कैसे करें
सबसे पहले आपको जो मैसेज आता है, वह विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा आता है। इस वेबसाइट में आपको वैक्सिनेशन के लिए स्लॉट बुक करना होता है। यह COWIN वेबसाइट के माध्यम स्लॉट बुक होता है। इस वेबसाइट में दिए जाने वाली जानकारी फ्रॉड गैंग के द्वारा भेजे गए लिंक से अलग ही रहता है जिसको थोड़ी सतर्कता के बाद समझा जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vikas Tiwari

Recommended News

Related News