छतरपुर: लॉकडाउन में छूट का मंजर, लोगों की भीड़ दे सकती है कोरोना को निमंत्रण

4/22/2020 12:33:06 PM

छतरपुर(राजेश चौरसिया): कोरोना वायरस महामारी की मार झेल रहे मध्य प्रदेश में छतरपुर जिला खुशनसीब ही कहलाएगा जो ग्रीन बेल्ट की परिधि में आया है। लॉक डाउन के दूसरे चरण के बीच 21 अप्रैल से आवश्यक वस्तुओं के क्रय विक्रय और जन समस्याओं को देखते हुए कुछ रियायत दी गई थी परंतु जिस तरह से प्रथम दिवस अफरा-तफरी का माहौल रहा, उसे देखकर किसी भयानक त्रासदी के आमंत्रण को नकारा नहीं जा सकता। जिला मुख्यालय में छत्रसाल चौराहा, जिला अस्पताल से लेकर पन्ना नाका, चौक बाजार, बस स्टैंड हर जगह बेहद अव्यवस्थाओं का माहौल देखा गया इससे प्रशासन की नाकामी कहें या यह सब जनता का प्रत्यय जो भी हो इतना तो निश्चित है यदि समय रहते पाबंदी ना लगाई गई तो महामारी के प्रकोप को आमंत्रण दिया जा सकता है।

PunjabKesari

इस छूट के दौरान हर तरफ देखा गया है कि सोनोग्राफी सेंटर, लैब टेक्नीशियन, ब्लड टेस्टिंग रिपोर्ट के इंतजार में सैकड़ों की भीड़ मर्यादाओं को तार-तार करती दिखी। वहीं समस्त दुकानदार जिसमें जूता-चप्पल, लोहा व्यापारी, कपड़ा व्यापारी, रेडीमेड व्यापारी, हार्डवेयर, इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रिकल्स, पेंट व्यापारी या यूं कहा जाए कि सभी तरह के व्यवसायी भी एक तरह से बेखौफ होकर दुकानें संचालित करते दिखे। लग रहा था जैसे अब कोरोना पूरी तरह से भाग गया है।

PunjabKesari

निश्चित रूप से यह वाकया उचित प्रतीत नहीं होता है। हालांकि दोपहर उपरांत जिला प्रशासन DM, ADM, SDM तक यह बात संज्ञान में आने पश्चात कुछ जगह वैधानिक कार्यवाही भी की गई, कुछ दुकानों के चालान भरे गए फिर भी सोशल डिस्टेंसिंग का मजाक उड़ते देखा गया। सबसे अहम इतना सब होने के बाद भी लोगों में जागरूकता का बेहद अभाव समझा गया है।

PunjabKesari

मामले पर SDM प्रियांसी भंवर और कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह को अवगत कराया गया तो उन्होंने इसे पब्लिक की सहूलियत के लिए ऐसा किया बताया। अब पब्लिक ही खुद अपनी जिम्मेदारी नहीं समझती तो हमें पब्लिक सुरक्षा के लिये सख्त कदम उठाने होंगे। हमारी पब्लिक से बार-बार अपील है कि शासन-प्रशासन का सहयोग करें और सुविधाओं/छूट का दुरुपयोग न करें। लोग जितना सुरक्षित रहेंगे उतना स्वास्थ्य और उतनी ही जल्द इस विकराल समस्या से उभर पायेंगे। सभी को अपनी जिम्मेदारियों को समझना होगा और सहभागिता करनी होगी तभी हमारा समाज लोग नगर जिला प्रदेश, देश सुरक्षित रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

meena

Recommended News

Related News