टीचर की रिटायरमेंट पर फूट फूट कर रोए बच्चे, देखिए Video

3/2/2020 5:09:03 PM

होशंगाबाद(शशांक मिश्रा): गुरु वही जिनके लिए, बच्चों की आंखों में आंसू आ जाए और बच्चे अपने गुरु को स्कूल को छोड़ कर जाने ही न दे। ऐसा ही एक नजारा मध्यप्रदेश के होशंगाबाद (Hoshangabad) जिले की सिवनी मालवा तहसील के ग्राम चापड़ा ग्रहण में नजर आया। जहां शासकीय माध्यमिक स्कूल चापड़ाग्रहण के प्राचार्य राधेश्याम रघुवंशी की सेवानिवृत्त पर आयोजित विदाई समारोह में बच्चे अपने आप को रोक नहीं पाए और अपने शिक्षक को स्कूल छोड़ जाते देख फूट फूट कर रोने लगे।



बच्चों का कहना था कि ये केवल हमारे गुरु नहीं है ये हमारे माता पिता से भी बढ़कर हैं। जिन्होंने हमें जीवन कैसे जीना है उसकी सही राह दिखाई है। वहीं शिक्षक राधेश्याम रघुवंशी का कहना है कि स्कूल के बच्चे मेरे बच्चों से भी बढ़कर है, उनके प्यार और सम्मान का मैं हमेशा आभारी रहूंगा, वही गांव के नागरिकों का भी शुक्रगुजार हूं, जिन्होंने मुझ पर भरोसा किया।



आपको बता दे कि वर्तमान में शासकीय स्कूल के हालात ऐसे हैं कि वहां लोग अपने बच्चों को भेजना ही नहीं चाहते है और निजी स्कूलों की और रुख करते जा रहे है। परन्तु यदि ऐसे गुरु और ऐसे छात्र-छात्राएं हो तो शासकीय स्कूलों की दशा और दिशा दोनों ही बदल जाए ज्ञात हो कि अति गरीब परिवार के बच्चे शासकीय स्कूलों में पढ़ने के लिए जाते हैं लेकिन वहां की शिक्षा की स्थिति ठीक नहीं होने के चलते अब स्थिति ये होने लगी है कि शिक्षा सिर्फ व्यवसाय बनकर रह गई है। लेकिन गुरु और शिष्य का ये प्यार देखकर कुछ और ही माइने निकलते हैं।

meena

This news is Edited By meena