बड़वाह में मनाया गया CISF का स्थापना दिवस, भव्य परेड का हुआ आयोजन

3/10/2021 4:07:52 PM

खरगोन (वाजिद खान): केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल आरटीसी बड़वाह में सीआईएसफ की स्थापना के 52 वर्ष पूरे होने पर भव्य समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में प्रशिक्षण केंद्र के प्राचार्य हेमराज मुख्य अतिथि रहे।

कार्यक्रम के दौरान भव्य परेड का आयोजन किया गया। डीआईजी हेमराज गुप्ता ने संबोधन में सभी बल सदस्यों को सीआईएसफ के 52वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर शुभकामनाएं दीं। डीआईजी ने बताया कि 10 मार्च 1969 को मात्र 3192 बल सदस्यों के साथ CISF  का गठन किया गया था।

आज सक्रिय बल सदस्यों की संख्या 1,50000 से ऊपर पहुंच गई है। वहीं, कार्यशैली और सुरक्षा के क्षेत्र में प्राप्त कौशल को देखते हुए भारत सरकार ने 2017 में इस बल की संख्या को बढ़ाकर 1,60000 कर दिया है जो बल के लिए गौरव की बात है।

आज केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल भारत के 300 से ज्यादा सरकारी और निजी औद्योगिक उपक्रमों को एवं 64 एयरपोर्ट्स को सुरक्षा प्रदान कर रहा है। इसके अलावा 77 औद्योगिक संस्थानों को अग्निशमन सेवा भी प्रदान कर रहा है।

अपने 52 वर्ष के समय में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने अपने ध्येय ‘मानव संसाधनों और आधुनिक प्रौद्योगिकी सर्वोत्तम उपयोग के माध्यम से राष्ट्र के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे और परिसंपत्तियों के संरक्षण और सुरक्षा के लिए सतत कौशल उन्नयन और मूल प्रतिस्पर्धा का विकास करने के अनुसार तेजी से प्रगति की है।

आज ये बल औद्योगिक उपक्रमों के अलावा देश के आंतरिक सुरक्षा विशिष्ट लोगों की सुरक्षा, एयरपोर्ट सिक्योरिटी, गवर्नमेंट बिल्डिंग सिक्योरिटी, कॉरपोरेट ऑफिस, दिल्ली मेट्रो रेल इत्यादि की सुरक्षा प्रदान करते हुए डिजास्टर मैनेजमेंट के क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रहा देश के आर्थिक विकास में अहम भूमिका निभा रहा है।

 

shahil sharma

This news is Content Writer shahil sharma