100 प्रतिशत की रैंकिंग से गुजरेंगे गांव, हर घर पर लगेगा 30 रुपए मासिक टैक्स

7/19/2018 11:48:20 AM

ग्वालियर : शहरों की तर्ज पर अब गांवों में भी सफाई सर्वेक्षण की तैयारी की गई है। ग्रामीणों को भी अपने गांव की रैंकिंग के लिए 100 प्रतिशत अंकों के मापदंड से गुजरना होगा। इसमें सिटीजन फीडबैक से लेकर सर्विस लेवल प्रोग्रेस और डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन को शामिल किया गया है।

सिटीजन फीडबैक में 35 प्रतिशत अंक, सर्विस लेवल प्रोग्रेस के 35 प्रतिशत और डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन में 30 प्रतिशत अंक शामिल किए गए हैं। वहीं, गांव के सरपंच की जिम्मेदारी भी तय होगी और गांव में कचरा कहां डल रहा है, अलग-अलग तरह के पानी की निकासी कहां हो रही है, यह देखना होगा। भारत सरकार 1 से 30 अगस्त तक सफाई सर्वेक्षण कराएगी, जिसके लिए प्राइवेट एजेंसी हायर की जाएगी।

बुधवार को भारत सरकार के सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिले के अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं, जिसमें सफाई सर्वेक्षण को लेकर प्रजेंटेशन के साथ पूरी गाइडलाइन पर चर्चा की गई। सफाई सर्वेक्षण में अधिकारियों को कैसे मॉनिटरिंग और काम करना है, इसको लेकर जिलों के अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए। देशभर के गांवों में सफाई सर्वेक्षण के बाद नतीजे एक साथ जारी किए जाएंगे।

जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी जय सिंह नरवरिया ने बताया कि जिले के 530 गांवों में सफाई सर्वेक्षण 1 अगस्त से शुरू किया जाएगा। भारत सरकार की ओर से निर्देश जारी हो चुके हैं और इसके लिए निजी एजेंसी को हायर किया जाएगा। पंचायत से लेकर अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी। 100 प्रतिशत अंकों का सिस्टम तैयार किया गया है, जिसके आधार पर रैंकिंग होगी।

Prashar

This news is Prashar