इसलिए इंदौर है सबसे स्वच्छ, सड़क पर थूकने वालों से ही कराई गई सफाई

12/9/2018 2:35:13 PM

इंदौर: नगर निगम ने पहली बार शहर में सड़कों पर थूकने वालों पर कार्रवाई करते हुए उन्हीं से सफाई करवाई। पूणे की तर्ज पर यह प्रयोग सरवटे बस स्टैंड परिसर में किया गया। निगम आयुक्त की निगरानी में करीब 15 एसे लोगों को पकड़ा गया जिन्होंने सड़क पर थूका था। इसके बाद आयुक्त ने थूकने वालों से सफाई भी करवाई और 100-100 रुपए जुर्माना भी वसूला। निगम आयुक्त आशीष सिंह के निर्देशानुसार जोन क्रमांक 11 और वार्ड नंबर 55 में बस स्टैंड क्षेत्र के अंतर्गत सड़क में व सार्वजनिक स्थलों में थूकने पर 15 लोगों के विरुद्ध स्पॉट फाइन की कार्रवाई की गई।



जब निगम की टीम ने लोगों को पकड़ा तो वे कहने लगे कि हमसे क्या गलती हो गई ? इस पर सीएसआई ने कहा कि, पूरे देश में स्वच्छ भारत अभियान चलाया जा रहा है। आप जिस बस स्टैंड में खड़े हैं, वह साफ-सुथरा है और आप उसे थूककर गंदा कर रहे हैं। इस पर लोगों ने गलती मानते हुए सॉरी कहा और चालान भरकर खुद सफाई भी की। सीएसआई के अनुसार, कुछ लोगों ने कहा कि पहले इंदौर में इतनी सफाई नहीं थी। हम सालों बाद यहां आए हैं। यही कारण है कि इंदौर सफाई में नंबर एक है। एक बस ड्राइवर ने बस में बैठे-बैठे बाहर थूका तो उसे भी चालान भरकर सफाई करनी पड़ी।

निगम आयुक्त आशीष सिंह के निर्देश पर समस्त स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा अपने-अपने जोन क्षेत्रों में सड़क पर थूकने वालों के विरुद्ध स्पॉट फाइन की कार्रवाई की गई। जिसके तहत डॉ अखिलेश द्वारा भंवरकुआं चौराहा क्षेत्र में 10, डॉ नटवर सारडा द्वारा बड़ा गणपति चौराहा क्षेत्र में 6, डॉ उत्तम यादव द्वारा बंगाली चौराहे क्षेत्र में 5, संदीप पाटौदी द्वारा सरवटे बस स्टैंड क्षेत्र में 11, गौतम भाटिया द्वारा अपने क्षेत्र के अंतर्गत 6 के विरुद्ध स्पॉट फाइन की कार्रवाई की गई। साथ ही सड़क पर थूकने वालों से सफाई भी कराई गई और स्पॉट फाइन के पश्चात संबंधित लोगों को समझाया भी गया कि, वह शहर की स्वच्छता का ध्यान रखें और उसमें सहयोग करें।

दिनभर में सार्वजनिक जगहों पर थूकने, कचरा फैलान और खुले में पेशाब करने के मामलों में कुल 166 चालान काटे गए। खुले में पेशाब करते पाए जाने वाले 19 लोगों से 50 से लेकर 100  रुपए तक का आर्थिक दंड वसूला गया। निगम आयुक्त द्वारा यह कार्रवाई सुदामा नगर, सांवेर रोड, तीन इमली, रेती मंडी, ममता नगर, स्टार चौराहा और मालवीय नगर क्षेत्र में की गई। 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar