CM बघेल ने महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना का किया वर्चुअल शुभारंभ, बलौदाबाजार महिला स्व सहायता समूहों के कार्यों की प्रशंसा की

10/4/2022 7:32:31 PM

बलौदाबाजार (अशोक टण्डन): मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री निवास रायपुर में आयोजित समारोह में छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी ‘‘महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना‘‘ का वर्चुअल शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादूर शास्त्री एवं छत्तीसगढ़ महतारी के तैलचित्र पर पुष्पअर्पित किया। CM बघेल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादूर शास्त्री के योगदानों पर प्रकाश डालते हुए इन दोनों महापुरूषों को सादर नमन किया। उन्होंने कहा कि पूरा देश और मानव समाज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादूर शास्त्री का सदैव ऋणी रहेगा। सीएम बघेल ने इस योजना को छत्तीसगढ़ के ग्रामीण स्वावलंबन के लिए ऐतिहासिक एवं क्रांतिकारी योजना बताया।

इस दौरान बलौदाबाजार विकासखंड के अंतर्गत ग्राम लटुवा के गौठान में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बारदाने एवं मिट्टी के बर्तन बनानें वाली महिला स्व सहायता समूहों के सदस्यों से बातचीत कर मुख्यमंत्री ने उनका हौसला बढ़ाया एवं उनके कार्यो की प्रशंसा की। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन,जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा,कृषक कल्याण परिषद अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा,विद्याभूषण शुक्ला,जिला अध्यक्ष हितेंद्र ठाकुर जनपद पंचायत अध्यक्ष सुमन योगेश वर्मा,जिला पंचायत सदस्य रमेश धृतलहरे,सरपंच महेश्वरी दीपक साहू अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों अतिथियों ने ‘‘महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना‘‘ के अंतर्गत कुल 20 करोड़ रूपए के विकास कार्यों का शिलान्यास किया।

उल्लेखनीय है कि बलौदाबाजार -भाटापारा जिले में रीपा योजना के अंतर्गत पहले चरण में सभी पांचों विकासखण्डों के 02-02 गौठान ग्रामों में 02-02 करोड़ रूपए की लागत से जिले में कुल 10 ग्रामीण औद्योगिक पार्क का निर्माण किया जाएगा। कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ गोपाल वर्मा, अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ हरिशंकर चौहान, जनपद पंचायत सीईओ रूही टेंभुलकर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण व सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण कर्मचारी गण उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन ने कहा कि भारत की आत्मा गांव में बसती है। आज ‘‘महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना‘‘ के माध्यम से गांव को आत्मनिर्भर बनाने की परिकल्पना साकार होने जा रही है। अध्यक्ष देवांगन ने ‘‘महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना‘‘ को राज्य शासन की अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना बताते हुए इसके उद्देश्यों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस योजना का उद्देश्य बहुत ही दूरगामी एवं व्यापक है। अध्यक्ष देवांगन ने सभी जनप्रतिनिधियों को इस योजना को धरातल पर सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय भागीदारी निभाने एवं सतत मूल्यांकन करने की अपील भी की। कृषक कल्याण परिषद अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा ने जैविक खेती के बढ़ते प्रभाव के फायदे एवं स्वरोजगार के महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी दी। जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा ‘‘महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना‘‘ के माध्यम से ग्रामीणों को रोजगार दिलाकर हमारे गांव को स्वावलंबी एवं आत्मनिर्भर बनाने का अभिनव कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर कलेक्टर जिला पंचायत सीईओ गोपाल वर्मा ने महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना‘‘ के महत्व एवं उद्देश्य के संबंध में जानकारी देते हुए इसके सफल क्रियान्वयन के लिए व्यवहारिक पहलुओं पर प्रकाश डाला। इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने भी रीपा योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।

बता दें कि महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना का मूल उद्देश्य ग्रामीण गरीब परिवारों के लिए अतिरिक्त आय का साधन बनाना है। पहले चरण में प्रत्येक विकासखण्ड के 02-02 गौठान ग्रामों को ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। जिसके अंतर्गत प्रत्येक गौठानों के लिए 02-02 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की गई है। पहले चरण में विकासखण्ड बलौदाबाजार के गौठान ग्राम लटुवा, पनगांव, भाटापारा में गुडेलिया,कडार सिमगा में रोहरा, केसली, कसडोल में देवरीकला, मटिया, पलारी में हरिनभट्टा एवं गिर्रा के गौठान में ग्रामीण औद्योगिक पार्क का निर्माण किया जाएगा। जहां पर अलग अलग चयनित गतिविधियों को बड़े स्वरुप में प्रारंभ किया जाएगा।

meena

This news is Content Writer meena