ईश्वर का धन्यवाद कि मैं ऐसे प्रदेश में पैदा हुई जहां के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान है: लाडली लक्ष्मी, CM ने भांजियों संग धूमधाम से मनाया लाडली लक्ष्मी उत्सव

5/3/2023 11:54:04 AM

भोपाल (विवान तिवारी) : मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मंगलवार बेटियों की शैक्षिक और आर्थिक स्थिति में सुधार लाने की दिशा में क्रांति लाने वाली मध्यप्रदेश की लाडली लक्ष्मी योजना के 16 वी वर्षगांठ पर राज्य स्तरीय लाडली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन सीएम आवास पर धूम धाम से मनाया गया। बता दे कि मुख्यमंत्री चौहान ने सीएम निवास पर पधारी लाडली लक्ष्मियों का फूलों की बरसात कर वेलकम किया। वही दीप प्रज्जवलन और कन्या पूजन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ भी किया।

मध्यप्रदेश गान और लाडली गान के साथ कार्यक्रम का आगाज हुआ। जहां एक तरफ लाडली बेटी अवनि देशमुख ने स्वागत उद्बोधन दिया, बेटी चेतना साहू ने गणेश वंदना और बेटी तनष्किा अरोरा ने गीत गाए। उसके बाद लाडली बेटियों ने समूह घूमर नृत्य, एकल नृत्य, लाडली लक्ष्मी योजना के प्रभाव पर नृत्य नाटिका और आत्मरक्षा के लिए मार्शल आर्ट का प्रदर्शन किया।

बेटी खुशबू राऊत ने अपने जीवन संघर्ष और लाडली लक्ष्मी योजना से मिले प्रोत्साहन के संबंध में जानकारी दी। मुख्यमंत्री चौहान ने लाडली लक्ष्मी योजना के प्रभावी मूल्यांकन पर प्रकाशित पुस्तिका का विमोचन किया और लाडली बालिकाओं को सम्मान प्रमाणपत्र भी वितरित किए। मंच संचालन का काम भी लाडली लक्ष्मियों ने किया।

  

• बेटी का विवाह बोझ न माना जाए: सीएम

उत्सव के दौरान लाडली लक्ष्मियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना को 16 साल पूर्ण हो रहे हैं। प्रदेश में 44 लाख 85 हजार से अधिक लखपति लाडलियों का परिवार बन गया, यह प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि है। समाज में बेटियों के प्रति सोच बदली है। सभी क्षेत्रों में बेटियां अपनी प्रतिभा का परिचय दे रही हैं। बेटियों के प्रति दोयम दर्जे का व्यवहार न हो, बेटा-बेटी को समान माना जाए, इसी उद्देश्य से लाडली लक्ष्मी योजना आरंभ की गई थी।

बेटी का विवाह बोझ न माना जाए, इसलिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आरंभ की। इन सब प्रयासों का प्रदेश में सकारात्मक प्रभाव दिखाई दे रहा है। प्रदेश में एक हजार बेटों पर 956 बेटियां जन्म ले रही हैं। लिंगानुपात में हुआ यह सुधार समाज के बदले दृष्टिकोण का परिचायक है और यह राज्य सरकार के लिए बड़ी उपलब्धि है।

• महिला सशक्तिकरण के लिए प्रयास जारी: शिवराज

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बेटियों को प्रगति के सभी अवसर उपलब्ध कराने के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण के लिए भी विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। पुलिस और स्कूल शिक्षा सहित अन्य विभागों में होने वाली भर्तियों में आरक्षण की व्यवस्था तथा पंचायत और नगरीय निकायों में महिला आरक्षण इसी दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

meena

This news is Content Writer meena