सुशासन दिवस के अवसर पर CM ने दी बड़ी सौगात, शुरू की ''सिटीजन केयर योजना''

12/25/2020 1:42:28 PM

भोपाल (इजहार हसन खान): मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर CM सिटीजन केयर योजना की शुरुआत की है। होशंगाबाद के बाबई में CM शिवराज ने योजना शुरू करते हुए कहा, कि ‘इस योजना के तहत अब नागरिकों की शिकायतों के निराकरण के साथ ही उन्हें  लोक सेवा गारंटी अधिनियम की सेवाएं टोल-फ्री नम्बर 181 पर सिर्फ एक कॉल के माध्यम से प्रदान की जाएंगी। मात्र आधार कार्ड की जानकारी देकर अब नागरिक महज 1 दिन में ही प्रमाण-पत्र घर बैठे SMS/whatsApp के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में दो सर्वाधिक जन उपयोगी सेवाएं आय प्रमाण-पत्र एवं मूल निवासी प्रमाण-पत्र प्रारंभ कर रहे हैं।
 


कांग्रेस पर साधा निशाना...  
किसानों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए CM शिवराज ने कहा, कि पिछली कांग्रेस सरकार ने किसानों के फसल बीमा के प्रीमियम के रु. 2,200 करोड़ डाले ही नहीं और आज किसानों की बात करते हैं! इन्होंने सहकारी बैंकों को बर्बाद कर दिया। उनको 800 करोड़ रुपए हमने दिए। प्रधानमंत्री सम्मान निधि की सूची भी कमलनाथ जी ने नहीं भेजी। पिछले 8 महीनों में 82 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक की राशि किसानों के खातों में डाल चुका हूं। जब कांग्रेस की सरकार थी तो एक रुपया भी किसानों को नहीं मिला, और चिंता की कोई बात नहीं, आगे भी किसानों को लाभान्वित करता रहूंगा। CM ने कहा कि हम प्रदेश के सभी 313 ब्लॉक में प्रशिक्षण शिविर लगाएंगे, जिससे किसान बंधु आसानी से कृषि कानूनों की बारीकियों को समझ सकें।
 


किसानों को लेकर सीएम शिवराज ने कहा कि हम एक फॉर्मेट बना रहे हैं, जिसमें कांट्रैक्ट फार्मिंग करने वाले किसान और व्यापारी को भरना होगा। एक कॉपी एसडीएम के पास भी जमा होगी, ताकि कोई व्यापारी बेईमानी न कर सके।

 

 

Vikas Tiwari

This news is Vikas Tiwari