CM कमलनाथ ने लाल परेड ग्राउंड में किया ध्वजारोहण, बोले - प्रदेश के विकास की राह चुनौतियों भरी

8/15/2019 11:56:22 AM

भोपाल: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम कमलनाथ ने लाल परेड ग्राउंड में सुबह 9 बजे ध्वाजारोहण किया। इस दौरान सीएम कमलनाथ ने कहा कि सरकार के लिए प्रदेश के विकास की राह चुनौतियों से भरी पड़ी है। चुनावों के दौरान अपने वचन-पत्र में दिए गए सभी वादों को पांच सालों में पूरा करने का आश्वासन भी दिया।

कमलनाथ ने कहा किसानों का ऋण माफ कर हमने अपना चुनावी वादा पूरा किया। दूसरे चरण की कर्जमाफी जल्द ही शुरु की जाएगी। कमलनाथ ने आगे कहा कि किसानों की उनकी उपज का सही मूल्य देने के लिए हमने गेहूं विक्रय पर 160 रुपए प्रति क्किंटल की प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया।

एमपी में मैग्रीफिशेंट से निवेश
हमारी सरकार की योजना हर जिले में कम से कम एक औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने की है। निवेश आकर्षित करने के लिए 18 से 20 अक्टूबर तक इंदौर में 'मेग्नीफिशेंट (Magnificent) मध्यप्रदेश' कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। हम कानून बनाने जा रहे हैं कि प्रदेश की औद्योगिक ईकाइयों को 70 प्रतिशत रोजगार प्रदेश के लोगों को ही देना पड़ेगा। 

आदिवासियों को वन भूमि पट्टे दिए जाएंगे 
आदिवासी को आर्थिक रूप से सम्पन्न बनाने के लिए सरकार औषधीय खेती योजना लेकर आ रही है। हमारे आदिवासी भाइयों को जिनका वन भूमि पर पुराना कब्जा है, वन अधिकार देने का काम पहले हुआ है, लेकिन कई आदिवासी भाइयों को पात्र होने के बावजूद छोड़ दिया गया।

छिंदवाड़ा को यूनिवर्सिटी 
छिन्दवाड़ा, सिवनी, बैतूल और बालाघाट जिले के विद्यार्थियों को सुविधा के लिए छिंदवाड़ा में यूनिवर्सिटी स्थापित की गई है। किसी समाज का विकास बेहतर शिक्षा से ही हो सकता है। स्कूल शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए इस वर्ष 200 नए हाईस्कूल तथा 200 नए हायर सेकेण्डरी स्कूल खोले जाएंगे। 

इंदौर-भोपाल के साथ ग्वालियर होंगे मेट्रोपॉलिटन रीजन
मध्य प्रदेश पर जो बीमारु राज्य का जो टैग लगा है उसे हम असंगठित मजदूरों के कल्याण से मिटा पाने में सफल होंगे। भोपाल और इंदौर की लगातार बढ़ती आबादी मूलभूत सुविधाओं को प्रभावित कर रही है। इससे बचने के लिए उपनगरों की स्थापना जरुरी है। इसलिए भोपाल और इंदौर के साथ ही ग्वालियर को मेट्रोपॉलिटन रीजन बनाई जा रही है।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar