एक्शन मोड में CM कमलनाथ, लापरवाह अफसरों पर गिर सकती है गाज

8/17/2019 5:18:21 PM

भोपाल: सीएम कमलनाथ ने अपने काम के प्रति लापरवाही बरतने वाले अफसरों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कमर कस ली है। मुख्यमंत्री ने इस बात के संकेत जन अधिकार कार्यक्रम में अफसरों से चर्चा करते हुए दिए हैं। साथ ही अब सीएम हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों को तत्काल निराकरण करने वाले अफसरों का इनाम भी बंद किया जाएगा।



दरअसल, पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लोगों से सीधे जुड़ने के लिए सीएम हेल्पलाइन की शुरूआत की थी। उन्होंने हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों का निराकरण चार चरणों में करना तय किया था। यहीं नहीं जो अफसर समय सीमा से पहले समस्या का निवारण करते थे उसको इनाम दिया जाता था। इसके पीछे पूर्व सीएम अफसरों को ज्यादा से ज्यादा समस्याएं निपटाने के लिए प्रेरित करना चाहते थे।



लेकिन अब कमलनाथ सरकार ने इस इनाम को बंद करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करने में पाया है कि काफी समय से शिकायतों के ढेर लगे हुए हैं और उनका निराकरण समय पर नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में शिकायतों की संख्या बढ़ने का मतलब है संबंधित विभाग का अधिकारी दोषी है। उनके खिलाफ एक्शन होना चाहिए।



सीएम हेल्पलाइन की जगह जन अधिकार कार्यक्रम
कमलनाथ सरकार ने सीएम हेल्पलाइन की जगह जन अधिकार कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। यह कार्यक्रम अब हर माह के दूसरे मंगलवार को होगा। पहला कार्यक्रम जुलाई में आयोजित किया गया था। सीएम सचिवालय जम अधिकार कार्यक्रम को और सशक्त बनाने पर मंथन कर रहा है।

meena

This news is Edited By meena