PM मोदी की गारंटी को पूरा करने जी जान से जुटे CM मोहन, 60 दिन में कर दिखाए वो काम जो अच्छे अच्छे न कर पाए

2/13/2024 5:37:31 PM

भोपाल: मध्यप्रदेश में भाजपा ने प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाई तो सबकी निगाहें सीएम चेहरे पर थी। लेकिन एक लंबी कतार में से डॉ मोहन यादव को सीएम का ताज पहनाकर हाईकमान ने सबको चौंका दिया। ऐसे में प्रदेश के मुखिया के रुप में पार्टी हाईकमान की उम्मीदों पर खरा उतरना और प्रदेश की जनता के दिलों में जगह बनाना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं था, लेकिन शपथ ग्रहण करते ही मोहन यादव ने सुर्खियां बटोरना शुरु कर दिया। लगातार एक्शन मोड में रहकर डॉ मोहन ने महज दो महीने के कार्यकाल में ही ये साबित कर दिया, कि अगर आदमी कुछ सोचले, तो कुछ भी असंभव नहीं है। मोहन यादव ने महज 60 दिन के कामों के जरिए प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के सामने एक नजीर पेश की है।

जो कोई नहीं कर सका, वो मोहन ने किया!

CM बनते ही उन्होंने सबसे पहले धार्मिक स्थलों से तेज आवाज के लाउडस्पीकर और खुले में मांसबिक्री पर पाबंदी लगाई तो वहीं 32 साल से परेशान हुकुमचंद मिल के मजदूरों को उनका पैसा दिलवाकर और रजिस्ट्री के साथ ही नामांतरण का फैसला लेकर उन्होंने ये साबित कर दिया कि प्रदेश की मुखिया के पद पर उनकी मौजूदगी आम जन के लिए कितनी फायदेमंद है।

किसानों के लिए विशेष योजनाएं

PM मोदी की प्रमुख गारंटीयों में से एक किसानों के लिए है, जिसको लेकर मोहन सरकार एक्टिव मोड में है। किसानों के लिए गेहूं की खरीदी 2700 रुपए तो धान की खरीदी 3100 रुपए निर्धारित की गई है। साथ ही किसानों को अब किसान कल्याण योजना के तहत 12 हजार रुपए प्रति माह मिलेंगे।



जनजातीय समुदाय का सशक्तिकरण

सरकार जनजाति समुदाय के विकास और सशक्तिकरण के लिए सरकार 5 लाख करोड़ रुपए खर्च करेगी। ST ब्लॉक में एकलव्य स्कूल बनाए जाएंगे। एसटी बहुल जिलों मेंमेडिकल कॉलेज का निर्माण होगा तो वहीं मोहन सरकार ने पीएम मोदी की एक बड़ी गारंटी पूरा करते हुए तेंदूपत्ता संग्रहण की दर 3 हजार से बढ़ाकर 4 हजार कर दी है।  



गरीबों को आवास, राशन, बुजुर्गों को पेंशन

गरीब परिवारों को मुफ्त राशन के लिए PM गरीब कल्याण योजना 5 वर्षों के लिए बढ़ाई जाएगी। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ मुख्यमंत्री जन आवास योजना भी शुरू होगी। वरिष्ठ और दिव्यांग नागरिकों को 1500 रुपये की मासिक पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

सौ रुपए में 100 यूनिट बिजली, एक्सप्रेस वे, रेलवे का विकास

ऊर्जा के क्षेत्र में भी मोहन सरकार लगातार काम कर रही ह। अटल गृह ज्योति योजना के तहत सभी घरों को 100 रूपये में 100 यूनिट बिजली दी जाएगी। 6 नये एक्सप्रेस वे बनाए जाएंगे। 80 रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण, वंदे भारत और वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों का विस्तार, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में मेट्रो लाइन का निर्माण होगा।

स्वास्थ्य व्यवस्था पर ये है मोहन का प्लान

आयुष्मान भारत के सभी लाभार्थियों के लिए अगर 5 लाख से ज्यादा खर्च आता है तो उनका बाकी खर्च प्रदेश सरकार देगी। हर संभाग में एम्स की तर्ज पर MP इंस्टीट्यूटऑफ मेडिकल साइंस, अटल मेडिसिटी और हॉस्पिटल और आईसीयू में बिस्तरों की संख्या को दोगुना किया जाएगा। हर लोकसभा क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज, हर जिले में नर्सिंग कॉलेज बनेंगे।

उद्योग क्षेत्र को ऐसे मिलेगा बढ़ावा

औद्योगिक विकास के लिए MP की अर्थव्यवस्था को देश की टॉप 3 अर्थव्यवस्था बनाने पर जोर दिया जाएगा। साथ ही 20 लाख करोड़ के निवेश लाए जाएंगे। एक्सप्रेस-वे के पास औद्योगिक कॉरिडोर का निर्माण किया जायेगा जिससे साढ़े 4 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार और स्व-रोजगारके अवसर मिलेंगे।

महिलाओं और छात्राओं के लिए सरकार का ये है प्लान

सरकार ने इस मिशन पर भी काम शुरू कर दिया है जिसमें सभी BPLपरिवारों की छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। पीएम उज्ज्वला योजना में महिलाओं को 450 रुपये में सिलेंडर दिया जाएगा। 15 लाख ग्रामीण महिलाओं को लखपति योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। 1 करोड़ 30 लाख से अधिक महिलाओं को आर्थिक सहायता के साथ आवास का लाभ मिलेगा।

रामराज्य की परिकल्पना को पूरा करने का संकल्प 

रामराज्य की परिकल्पना को पूरा करते हुए सरकार ने चित्रकूट और ओरछा सहित राम वन गमन पथ के विकास के लिए कार्य शुरू कर दिया है। भगवान श्रीराम और भगवान श्रीकृष्ण के चरण जिन-जिन स्थानों पर पड़े हैं। उन्हें तीर्थ स्थलों के रूप में विकसित करने का संकल्प भी सरकार ने लिया है। साथ ही शिरोमणि गुरूदेव रविदास जी के स्मारक का निर्माण और 150 करोड़ रूपये के निवेशसे धरोहर संरक्षण मिशन शुरू करेगी।

meena

This news is Content Writer meena