अपने परिवार के साथ CM शिवराज ने किया योग, कहा- कोरोना काल में बेहद जरूरी है योग

6/21/2020 11:19:52 AM

भोपाल (इजहार हसन खान): आज यानी 21 जून को पूरा देश, पूरा विश्व योग दिवस मना रहा है। लेकिन कोरोना वायरस के चलते देश और प्रदेश में कहीं भी योग शिविर का आयोजन नहीं किया गया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बधाई देते हुए कहा है कि कोरोना के खतरे के चलते लोग घऱ पर ही रहकर योग करें।
 

सीएम शिवराज ने कहा है कि पहला सुख निरोगी काया होता है। हमारा शरीर कर्तव्यों के निर्वहन का माध्यम है। योग रामबाण औषधि की तरह है। योग का अर्थ है, जोड़ना। सीएम ने कहा कि ‘इस बार की थीम माननीय प्रधानमंत्री जी ने दी है ,घर पर योग परिवार के साथ योग। मैंने इसका पालन करते हुए घर पर परिवार के साथ योग किया है। योग निरोग रहने का स्वस्थ रहने का सबसे प्रभावी माध्यम है। यह वह विद्या है जो वर्षों के अनुसंधान के बाद हमारे महाऋषियों ने, योग गुरुओं ने हमें ही नहीं विश्व को दी है। आज प्रसन्नता का विषय है कि सारी दुनिया योग की तरफ निरोग रहने के लिए आ रही है। ऐसे में हम अपने देश को स्वस्थ रखने के लिए निरोग रखने के लिए सिर्फ एक दिन नहीं नित्य योग करें। प्रतिदिन योग करें। यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, ध्यान ,धारणा, समाधि अष्टांग योग के अलग-अलग चरण हैं, लेकिन हम कम से कम यम नियम, आसन और प्राणायाम के योग जरूर करें। 
 


उन्होंने कहा कि अपने जीवन में योग से आप अद्भुत परिवर्तन का अनुभव करेंगे। आप शक्ति से और ऊर्जा से, सकारात्मकता  से भर जाएंगे। आज संकल्प लें कि सिर्फ एक दिन नहीं बल्कि प्रतिदिन योग करेंगे। इस वक्त देश कोरोना संकट से जूझ रहा है, इसलिए योग बेहद जरूरी है, क्योंकि यह शरीर को स्वस्थ रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

 

 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar