CM शिवराज ने संबल योजना का किया री-लान्च, कांग्रेस ने साधा निशाना

5/5/2020 4:33:50 PM

भोपाल: मध्य प्रदेश में एक बार फिर शिवराज सरकार मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना शुरु करने जा रही है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बीते दिनों इसकी घोषणा की थी। सीएम शिवराज सिंह ने आज इसकी औपचारिक शुभारंभ की। संबल योजना के तहत श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 41 करोड़ रूपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से उनके खातों में ट्रांसफर करेंगे। वहीं पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने शिवराज सरकार की ओर से शुरु हो रही संबल योजना पर साधा निशाना है। उन्होंने कहा कि शिवराज सरकार सिर्फ बीजेपी कार्यकर्ताओं को लाभ पहुंचाने की लिए इस योजना को दोबारा कर रही है।

आपको बता दें कि शिवराज सरकार द्वारा संबल योजना 2018 में प्रारंभ की गई थी जिसे बाद में तत्कालीन सरकार ने बंद कर दिया था। कमलनाथ सरकार ने यह कहकर कि योजना के नाम पर अपात्रों को लाभ पहुंचाया गया इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया था और इसकी जगह नया सवेरा योजना शुरु कर दी थी। इस पर काफी सियासत भी गरमाई थी। लेकिन अब सत्ता वापसी के साथ ही शिवराज सरकार ने संबल योजना पुन: शुरू करने की घोषणा की थी जो 5 मई से शुरू हो जायेगी। संबल योजना के अंतर्गत असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा की योजनाएं शुरू की गई है।

इस योजना के शुभारंभ के मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना जो पंडित दीनदयाल उपाध्याय के कल्याणकारी विचारों से प्रेरित होकर बनाई थी, आज हम इसे रिलॉन्च करेंगे। गरीबों को नव जीवन और नव आधार प्रदान करने वाली इस योजना से प्रदेश के हमारे करोड़ों बहन-भाइयों के जीवन में नया प्रकाश आयेगा। इसमें 1863 हितग्राहियों के खाते में 41.29 करोड़ रुपए ई - भुगतान के माध्यम से ट्रांसफर कर संबल योजना को रिलॉन्च किया है। इसमें हम एक नई "सुपर 5000" योजना को जोड़ रहे हैं। संबल परिवारों के ऐसे 5000 बच्चे जो 12वीं में सबसे ज्यादा नंबर लाएंगे, उन्हें ₹30000 प्रोत्साहन राशि के रूप में अलग से दिए जाएंगे। वहीं संबल परिवारों के ऐसे बच्चे जो राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे, उन्हें 50 हज़ार रुपए दिए जाएंगे।

कांग्रेस ने साधा निशाना
पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने शिवराज सरकार की ओर से शुरु हो रही संबल योजना पर निशाना साधते हुए कहा कि शिवराज सरकार सिर्फ बीजेपी कार्यकर्ताओं को लाभ पहुंचाने की लिए इस योजना को दोबारा शुरु कर रही है। 

meena

This news is Edited By meena