MP मेरा मंदिर है, यहां रहने वाली जनता मेरी भगवान, अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों को करोड़ों रुपए की राहत राशि बांटी

10/3/2022 4:58:39 PM

भोपाल (विवान तिवारी): सोमवार की सुबह मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (SHIVRAJ SINGH CHOUHAN) ने बाढ़ और अतिवर्षा से प्रभावित लाखों किसानों के नुकसान की भरपाई की। सीएम शिवराज ने इस साल की सबसे बड़ी राहत राशि का वितरण किया। जानकारी के अनुसार उन्‍होंने लगभग 1.91 लाख से अधिक प्रभावित कृषकों के खातों में 202.64 करोड़ रूपये की राहत राशि सिंगल क्लिक (singal click) के माध्यम से राहत राशि बांटी। अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों के साथ सीएम वर्चुअली जुड़े और उनसे बात चीत भी की। सीएम राहत राशि देने के दौरान सीएम शिवराज ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं हमेशा यही कहता रहा कि मध्यप्रदेश मेरा मंदिर है, यहां रहने वाली जनता मेरी भगवान है और इस जनता का पुजारी शिवराज सिंह चौहान है। 

सभी सरकारी अधिकारी कर्मचारी जनता की सेवा के लिए ही हैं। हमने मानसून से पहले ही आपदा प्रबंधन (disaster management) एवं राहत की योजना बना ली थी। हमने पूरे प्रबंधन तंत्र को तैयारी करके चुस्त-दुरुस्त रहने के निर्देश दिए थे। इसलिए जब संकट आया तो शासन ने भी देर नहीं की। मैं हमारे जनप्रतिनिधियों को भी बधाई देना चाहूंगा कि जब संकट आया तो वह तत्काल पहुंच गए और तत्काल पहुंचकर उन्होंने राहत एवं बचाव कार्यों में भी मदद की। 

हर परिस्थिति में जनता के साथ खड़ी है सरकार:CM शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रभावित क्षेत्रों में शासकीय अमले की तरफ से किए गए सर्वे की प्रक्रिया संतुष्‍टि जताई और कहा कि सर्वे के विषय में पहले शिकायतें आती रहती थीं कि पटवारी ने गड़बड़ की। इसलिए हमने इस बार तय किया कि 3 विभागों की टीम रहेगी। मुझे खुशी है कि आप सभी किसान बंधुओं ने इस बार सर्वे पर पूरी तरह से संतोष जताया है। एक संतोष इस बात का है कि 19 में अतिवृष्टि के कारण भारी दिक्कतें आईं। लेकिन हमने कोशिश यह की कि किसी की जिंदगी ना जाए, जान ना जाए। जनता के साथ हर परिस्थिति में सरकार खड़ी है। 

भगवान ना करे कभी कोई संकट आए। लेकिन आ भी जाए तो उससे हम निपट लेंगे। आज बाढ़ और अतिवृष्टि प्रभावित 1.91 लाख से अधिक किसानों के खातों में 202.64 करोड़ से अधिक की राहत राशि अंतरित की गई है। इससे पहले हम पशु हानि, क्षतिग्रस्त मकान और घरेलू सामग्री समेत अन्य चीजों पर 43.87 करोड़ खर्च कर चुके हैं। हर परिस्थिति में प्रदेश सरकार जनता के साथ खड़ी है। 

Devendra Singh

This news is News Editor Devendra Singh