हवाई मार्ग से मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का शुभारंभ, भोपाल से 32 बुजुर्ग रवाना, सीएम शिवराज ने दिखाई हरी झंडी

5/21/2023 1:37:02 PM

भोपाल (विवान तिवारी): मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) की सरकार और वह खुद अब तक कई इतिहास रच चुके हैं। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है, जो अब देश में सिर्फ चर्चा का विषय ही नहीं है बल्कि मध्य प्रदेश इस पहल में पहला ऐसा राज्य होने जा रहा है। साल 2012 में शुरू हुई मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत अब तक मध्य प्रदेश के लाखों बुजुर्गों को सीएम शिवराज के नेतृत्व में तीर्थ यात्रा कराया गया है। वहीं अब हवाई सफर के माध्यम से प्रदेश के बुजुर्ग देशभर के अलग-अलग तीर्थ स्थानों पर जाकर के अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे।

मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने 21 मई रविवार के दिन राजधानी भोपाल के राजा भोज विमानतल से इंडिगो फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई जिसमें प्रदेश के 32 बुजुर्ग बैठे हुए थे जो राजधानी भोपाल से तीर्थ स्थल प्रयागराज के लिए रवाना हुए इसमें कुछ महिलाएं हैं और कुछ पुरुष थे। 

• शिवराज मामा की जय: तीर्थ यात्री

हवाई सफर से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और तीर्थयात्रियों की कई तस्वीरें रविवार को आकर्षण का केंद्र बनी रही। इंडिगो फ्लाइट के अंदर की भी कई तस्वीरें आइ, फ्लाइट तक जाने के बीच भी सीएम शिवराज बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों के साथ दिखे इसी दौरान बुजुर्गों ने सीएम शिवराज के लिए नारे लगाए और कहा कि शिवराज मामा की जय वही यह भी कहा कि हम तुम्हारे साथ हैं। 

• चुनावी साल में यह हवाई सफर डालेगी जनता में बिल्कुल अलग असर

यूं तो सीएम शिवराज लगातार चुनावी साल और उससे पहले भी जनता के बीच जाते रहे हैं सीधे तौर पर बातचीत करते रहे हैं इनके लिए ऐसा कहा जाता है कि यह किसी राज्य के ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्हें उस राज्य की जनता में से ज्यादातर ने अपनी आंखों से देखा है वही जिस तरीके से चुनावी साल में मामा शिवराज ने ट्रेनों के बाद हवाई यात्रा की शुरुआत कर दी है और फ्लाइट में बैठने के बाद तीर्थयात्रियों के चेहरे पर जो चमक दिखाई दी जानकारों के अनुसार 23 के विधानसभा चुनाव में ये चमक एक अलग असर डाल सकती है।

• योजना के तहत अब तक 7,00,000 से ज्यादा लोग कर चुके हैं तीर्थ यात्रा

वर्ष 2012 में सीएम चौहान ने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना (Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana) की शुरुआत की थी इस योजना के तहत अब तक मध्य प्रदेश के 700000 से भी अधिक बड़े बुजुर्गों ने देशभर के तीर्थ स्थलों का के दर्शन किए हैं वही अब तक 780 से भी अधिक स्पेशल ट्रेनें इस योजना के तहत मध्य प्रदेश से चलाई जा रही है। अब इसमें हवाई सफर के माध्यम से तीर्थ यात्रियों को तीर्थ स्थलों के दर्शन कराने की सीएम शिवराज की इस पहल ने मध्यप्रदेश को देश में पहला राज्य बना दिया है जो तीर्थ यात्रियों को फ्लाइट से तीर्थ दर्शन कराएगी।  

Devendra Singh

This news is News Editor Devendra Singh