MP में शीतलहर का प्रकोप जारी, पाला पड़ने से 37 जिलों की फसल को नुकसान

1/3/2019 12:55:43 PM

भोपाल: प्रदेश में उत्तर भारत से आ रही ठंडी हवाओं का प्रकोप जारी है। शीत लहर के चलते पाला पड़ने से 37 जिलों की फसलों को बड़े स्तर पर नुकसान हुआ है। अभी पाला की वजह से और भी नुकसान की आशंका जताई जा रही है। राज्य सरकार के आदेश पर कृषि एवं उद्यानिकी विभाग द्वारा कराए गए प्रारंभिक सर्वे में 3.24 लाख हेक्टेयर क्षेत्र की फसलें प्रभावित हुई हैं। जिसमें 60 हजार हेक्टेयर क्षेत्र की फसलों को 30 फीसदी से ज्यादा नुकसान पहुंचा है। वहीं प्रदेश की राजधानी भोपाल और इंदौर में अब ठंड से कुछ राहत मिली है।



प्रदेश सरकार ने पाला प्रभावित जिलों के कलेक्टरों को निर्देश जारी किए हैं कि प्रभावित किसानों को राहत पहुंचाने की कार्रवाई शुरू की जाए। कृषि विभाग के प्रमुख सचिव राजेश राजौरा ने कहा है कि पिछले दो दिन के भीतर पाला पड़ने वाले अन्य जिलों में भी सर्वेक्षण किया जाएगा। जिसमें देखा गया कि 15 जिलों में पाले का कोई असर नहीं हुआ है। लेकिन 37 जिलों में 3 लाख 24 हजार हेक्टेयर क्षेत्र की फसलें प्रभावित हुई हैं। इसके अलावा ग्वालियर-चंबल संभाग में भी लगातार ठंडी हवाओं के कारण पाला पड़ने की उम्मदी है।



 

पाला प्रभावित जिले 
कृषि विभाग की रिपोर्ट के अनुसार रीवा, मुरैना, भिंड, गुना, अशोकनगर, भोपाल, सीहोर, रायसेन, सतना, शहडोल, सागर, दमोह, पन्ना,  धार, झाबुआ, बुरहानपुर, उज्जैन, मंदसौर, अनूपपुर, उमरिया, इंदौर, जबलपुर, सिवनी, मंडला, डिडौंरी, नरसिंहपुर, नीमच, रतलाम, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, विदिशा और राजगढ़ जिले में पाले का खासा असर देखा गया है।
 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar