कलेक्टर भरत यादव की सार्थक पहल, ''आसमां के पार '' कैरियर गाइडेंस में बच्चों को दिए टिप्स

8/18/2019 2:53:51 PM

जबलपुर(विवेक तिवारी): कोई भी लक्ष्य छोटा हो जाता है जब उसके लिए कड़ी मेहनत की जाए। इन्ही सपनो को उड़ान देने के लिए जबलपुर कलेक्टर भरत यादव की पहल अब रंग लाने लगी है। स्कूली बच्चों को सही कैरियर और उपयुक्त विषय चुनने में मदद करने जिला प्रशासन द्वारा कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम "आसमाँ के पार " का आयोजन किया जा रहा है। इस बार मॉडल स्कूल में आयोजित इस कार्यक्रम में कलेक्टर भरत यादव ने अपने प्रेरक उद्बोधन में बच्चों को बडा लक्ष्य तय करने और उसे पाने के लिए कड़ी मेहनत करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि यही वह समय है जब बच्चों को तय करना होगा कि उन्हें किस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना है। 

PunjabKesari

भरत यादव ने कहा कि सफलता प्राप्त करने के लिए सिर्फ पढ़ाई ही नहीं, व्यक्तित्व के विकास पर भी ध्यान दिया जाना जरूरी है। बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद एवं अन्य गतिविधियों में भी भाग लेना होगा। जिज्ञासु एवं मुखर तथा खुद की काबिलियत पर भरोसा करने वाला बनना होगा। श्री यादव ने कहा कि देश विदेश के घटनाक्रम की जानकारी के लिए बच्चे समाचार पत्र पढ़ें और न्यूज़ चैनल भी देखें। उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए शासन द्वारा दी जा रही सहायता एवं बैंकों से मिलने वाले एजुकेशन लोन का जिक्र करते हुए कहा कि आज सामान्य परिस्थितियों में पले-बढ़े बच्चे भी अपनी राह चुन सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। भरत यादव ने कार्यक्रम में शामिल बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि वे अभी से तय कर लें कि उन्हें क्या बनना है और उसे प्राप्त करने कठोर परिश्रम करें, उनमें वो काबिलियत है कि सफलता उनसे दूर नहीं रह सकती।

PunjabKesari

कार्यक्रम में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र ने बच्चों से कहा कि जिस क्षेत्र में उन्हें ज्यादा रुचि है, जो बिषय उन्हें सबसे ज्यादा पसंद है। उसी को लेकर उन्हें आगे बढ़ना होगा, वही बिषय उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए चुनने चाहिए। सीईओ ने कहा कि अच्छे अंको से परीक्षा पास कर लेने का मतलब यह कतई नहीं है कि आगे की पढ़ाई विज्ञान या गणित बिषय में ही की जाए। उन्होंने कहा कि दसवीं की परीक्षा अच्छे अंको से पास करने वाले बच्चों के माता- पिता को भी उन पर गणित या विज्ञान बिषय को चुनने का दबाब नही डालना चाहिए। जिला पंचायत सीईओ ने इस मौके पर कैरियर को लेकर बच्चों से सवाल भी कि्ए। उन्होंने बच्चों से जाना कि वे किस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना पसन्द करते हैं। श्री मिश्र ने बच्चों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का जबाब भी दिया और उनकी जिज्ञासा का समाधान किया । उन्होंने कहा कि बच्चों को सवाल- जबाब करने में संकोच या झिझक छोड़ देनी चाहिए लेकिन इसके साथ ही उन्हें संयम और अनुशासन में रहना होगा।

PunjabKesari
आसमां के पार कार्यक्रम में एसडीएम आधारताल आशीष पांडे ने स्कूली बच्चों को सफलता के तीन टिप्स बताए। श्री पांडे ने बच्चों से  माता-पिता का हमेशा आदर करने और गुरुओं का सम्मान करने की बात कही। कार्यक्रम में मॉडल स्कूल के कक्षा दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं के बच्चे मौजूद थे। कार्यक्रम में मॉडल स्कूल की प्राचार्य श्रीमती वीणा वाजपेयी,प्रभारी सयुंक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित ,शासकीय विज्ञान महाविद्यालय के प्रोफेसर संजय अवस्थी भी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचलन गिरीश मैराल ने किया और आभार प्रदर्शन कार्यक्रम के सयोंजक अजय दुबे ने किया। कार्यक्रम के समापन पर स्कूली बच्चों से निधारित प्रपत्र में फीडबैक भी लिया गया। बच्चों की राय थी कि इस कार्यक्रम से उनका आत्मविश्वास बढ़ा है और विषय तथा कैरियर चुनने में उन्हें आसानी होगी। आसमाँ के पार कार्यक्रम के तहत कैरियर गाईडेंस के यह कार्यक्रम विकासखण्ड मुख्यालयों पर भी आयोजित किए जाएंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikas kumar

Recommended News

Related News