कलेक्टर ने ली जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक, माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई के दिए निर्देश

6/15/2020 6:58:31 PM

ग्वालियर: जिले में रेत एवं पत्थर के अवैध उत्खनन एवं परिवहन करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई को लेकर आज जिला टास्क फोर्स कमेठी की बैठक हुई है। कलेक्टर ने खुले शब्दों में अवैध उत्खनन करने वालों के वाहन राजसात करने और पुलिस प्रकरण दर्ज करने के भी निर्देश दिए हैं। जिसके लिए पुलिस, वन, राजस्व एवं खनिज विभाग के अधिकारियों का संयुक्त दल भी गठित किया जाएगा।

दरअसल आज बिलौआ काली गिट्टी पत्थर खदानों में हो रहे अवैध उत्खनन की खबर को पंजाब केसरी ने प्रमुखता से दिखाया था। जिसके बाद ग्वालियर कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की बैठक ली है। बैठक में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, डीएफओ अभिनव पल्लव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शिवम वर्मा, जिला खनिज अधिकारी गोविंद शर्मा सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर कौशलेन्द्र सिंह ने कहा कि जिले में रेत के ठेके हो गए हैं। ठेके के पश्चात रेत का अवैध उत्खनन एवं परिवहन किसी भी हालत में नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्रीन ट्रिब्यूनल के दिशा-निदेर्शों एवं बरसात के मौसम को देखते हुए रेत के भण्डारण के संबंध में भी दिशा-निर्देश जारी कराने का कार्य खनिज विभाग करे। वन क्षेत्र में अवैध उत्खनन को सख्ती के साथ रोका जाए। इसके लिये वन अधिकारी, एसडीओपी, एसडीएम एवं खनिज विभाग के अधिकारियों का दल गठित कर कार्रवाई की जाए। बैठक में जिले में क्रेशर से लगी हुई खदानों में भी ट्रांजिट पास की जांच की जाए। इसके साथ ही फरसी पत्थर के भंडारण की भी जांच की जाए। इसमें स्टोन पार्क एवं अन्य स्थानों पर जहां फरसी पत्थर का भण्डारण किया गया है उसकी विस्तृत जांच भी दल द्वारा की जाए। बैठक में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने कहा कि जिले में अवैध रेत एवं पत्थर के खनन एवं परिवहन के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई की जाने की बात भी बताई है। जिसके तहत पुलिस विभाग की ओर से हर संभव सहयोग एवं कार्रवाई की जाएगी। वहीं डीएफओ अभिनव पल्लव ने वन विभाग की ओर से वन क्षेत्र में अवैध उत्खनन एवं परिवहन में संलग्न पाए जाने पर वाहन राजसात करने की कार्रवाई के संबंध में भी जानकारी दी।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar