लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की तैयारियां, तय हुए उम्मीदवारों के नाम

3/8/2019 10:34:04 AM

भोपाल: कांग्रेस पार्टी में लोकसभा चुनाव की तैयारियां जोर शोर से चल रही है। विन 29  का मिशन लेकर चल रही कांग्रेस ने सभी सीटों पर उम्मीदवार तय कर लिए है। गुरुवार को हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर मंथन किया गया। एआईसीसी के संगठन प्रभारी महासचिव केसी वेणुगोपाल की अध्यक्षता में स्क्रीनिंंग कमेटी की बैठक में यह सहमति बनी। बैठक में मुख्यमंत्री कमलनाथ और प्रभारी दीपक बावरिया भी मौजूद थे। दावेदारों के नाम तय करने का काम पूरा हो गया है। अब सीईसी की बैठक में अंतिम फैसला लिया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि कांग्रेस आज शुक्रवार को नाम फायनल कर एक दो दिन में लिस्ट जारी कर सकती है। फिलहाल कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें यूपी और गुजरात के उम्मीदवारों के नाम सामने आए हैं।



स्क्रीनिंग कमेटी की देर रात तक चली बैठक में गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, रतलाम-झाबुआ से कांतिलाल भूरिया, छिंदवाड़ा से नकुलनाथ, मंदसौर से मीनाक्षी नटराजन, धार से गजेंद्र सिंह राजूखेड़ी, खंडवा से अरुण यादव, मुरैना से रामनिवास रावत, शहडोल से हिमाद्री सिंह और सागर से प्रभुसिंह ठाकुर के नाम सामने आए हैं। इसके अलावा पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह का नाम दो सीटों सतना व सीधी और भाजपा से कांग्रेस में आए पूर्व मंत्री रामकृष्ण कुसमरिया का नाम खजुराहो व दमोह से आया है। कुसमरिया के दमोह से लड़ने की संभावना ज्यादा है। खास बात ये है कि सभी सीटों पर कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ेगी विधानसभा चुनाव की तरह लोकसभा चुनाव में भी उसका समाजवादी पार्टी या बहुजन समाजवादी पार्टी से गठबंधन नहीं होगा।



वही बैठक में मौजूद दीपक बावरिया ने बताया कि दावेदारों के नाम तय करने का काम पूरा हो गया है। अब सीईसी की बैठक में अंतिम फैसला लिया जाएगा। गुना-शिवपुरी सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शिनी राजे के नाम पर आज की बैठक में कोई चर्चा नहीं हुई। उनके चुनाव लड़ने पर फैसला ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके परिवार को करना है। हो सकता है सीईसी की बैठक में सिंधिया की पत्नी के नाम पर चर्चा हो या ज्योतिरादित्य खुद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से इस बारे में बात करके कोई फैसला ले।

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR