सभी 27 सीटें जीतने के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, कमलनाथ व दिग्गी में समन्वय से तैयार हुआ गणित

8/6/2020 3:05:15 PM

 

भोपाल (प्रतुल पाराशर): राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होने के बाद उपचुनावों के लिये पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजयसिंह में तालमेल की खबर है। जिस तरह दोनों नेता राम के नाम पर एक होते दिखे हैं। उसी तरह दोनों नेता अपनी पसंद से ही जीतने वाले उम्मीदवारों के नामों को हरी झंडी देंगे। इसके लिये पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने कराये सर्वे के हिसाब से नाम भी फाइनल कर लिये हैं।



कांग्रेस आलाकमान के सूत्रों के अनुसार सभी नाम लगभग फाइनल हैं, और सभी को अपने तौर पर चुनावी कार्य करने की हरी झंडी भी दे दी गई है। बताया जाता है कि आलाकमान भी चाहता है कि कैसे भी करके कांग्रेस के 13 से 20 उम्मीदवार जिताये जा सकें, इसके लिये पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को लगभग फ्री हेंड भी दिया हुआ है। वहीं इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है कि सिंधिया समर्थक कांग्रेसियों को टिकट से दूर रखा जाये। कांग्रेस हर पहलू पर काम करने की तैयारी में है। जिसके चलते वह अपना साथ छोड़ गए निर्दलीय विधायकों पर भी फिर से मान मनौवल की राजनीति पर लगी है। कांग्रेस को उम्मीद है कि वह फिर से उपचुनाव के बाद सरकार में वापसी करेंगे। निर्दलीय विधायकों के साथ सपा बसपा विधायक भी उनके संपर्क में बताए जा रहे हैं।



गौरतलब है कि कांग्रेस को पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए सभी 27 सीटों पर चुनाव जीतना होगा कांग्रेस के पास अभी विधायकों की संख्या 89 है जबकि सरकार के लिए 116 विधायक चाहिए ऐसे में पूर्ण बहुमत के लिए सभी सीटों पर जीतना जरूरी है।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar