रतलाम में नवजात बच्चों की मौत का सिलसिला जारी, 40 दिन में 61 नवजात की मौत

1/8/2020 3:02:11 PM

रतलाम: मध्यप्रदेश के रतलाम जिला अस्पताल में भी नवजात की मौत के आंकड़े सामान्य से लगभग ऊपर जा रहे हैं। जिला अस्पताल के सिविल सर्जन ने नवजात मौत के सामान्य से ज्यादा की मौत के आंकड़ों को स्वीकारा है, लेकिन यह भी जानकारी दी कि जिला अस्पताल में ज्यादातर डिलीवरी के बिगड़े केस निजी अस्पतालों से और आसपास जिलों के सीमावर्ती इलाकों से आते हैं, जिसके कारण यह संख्या बढ़ी है।

कोटा के बाद अब रतलाम में नवजात शिशुओं की मौत के बढ़ते आंकड़े सामने आए हैं, रतलाम के एसएनसीयू में पिछले 40 दिन में 61 नवजात की मौत की खबर ने एक बार फिर अस्पताल की व्यवस्थाओं पर सवाल खड़े किए हैं, जिसमें ज्यादातर नवजात की मौत सांस लेने में परेशानी के कारण सामने आई है। वहीं इन बच्चों में ज्यादातर कम वजन के बच्चे भी शामिल हैं।

मध्य प्रदेश सरकार स्वास्थ सेवाओं को बढ़ाने के लिए लाख दावे कर रही है, लेकिन इन दावों की हकीकत कुछ और ही सामने आ रही है। शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए करोड़ों रूपये खर्च किए जाते हैं, लेकिन रतलाम में जिला चिकित्सालय के एसएनसीयू में नवजात की मौत का आंकड़ा भी चिंता से दूर नही है। रतलाम में बीते 40 दिन में 61 नवजात ने दम तोड़ दिया है। वहीं इस नवजात मृत्यु के आंकड़े को जिला अस्पताल सिविल सर्जन भी स्वीकार रहे हैं, लेकिन सिविल सर्जन का यह भी कहना है कि जिला अस्पताल में आने वाले डिलीवरी केस में ज्यादातर मामले निजी अस्पतालों से और आसपास के जिलों के सीमावर्ती इलाकों से भी आ रहे हैं, इनमें ज्यादातर डीलीवरी केस बिगड़ने के बाद जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं, जिला अस्पताल में व्यवस्थाओं को पुख्ता बताया है।

जन्म श्वास रोधक एक ऐसी दशा है जिसमें नवजात पैदा होने के बाद न तो रोता है और न ही सांस ले पाता है। यह बच्चे के मस्तिष्क में आक्सीजन की कमी के कारण होता है, आक्सीजन की कमी होना मुख्यतः बच्चे के मुंह में गंदा पानी चले जाने, कम वजन का होने, समय से पूर्व पैदा होने, या जन्मजात दोष होने की वजह से हो सकती है। इस दौरान यदि नवजात को तुरंत उचित देखभाल नहीं मिलती है, तो उसकी जान जाने का भी खतरा हो सकता है। यह कारण बच्चे के डिलीवरी में देरी से होता है कभी-कभी डिलीवरी के लिए अस्पताल पहुंचने में देरी के कारण भी यह स्थिति निर्मित होती है। नवजात की मौत का दूसरा कारण नियोनेटल सेप्सिस भी है। जिसमें गर्भ के समय इन्फेक्शन होता है, बच्चा कमजोर हो जाता है और इंफेक्शन के कारण बच्चे की मौत हो जाती है। वहीं तीसरा कारण जन्मजात जटिलता को बताते है, लेकिन यह सबसे कम प्रतिशत नवजात की मौत का कारण होता है।

आंकड़े बताते हैं कि रतलाम के एसएनसीयू में 1 दिसंबर से 6 जनवरी तक 338 नवजात को भर्ती किया गया, इनमें से 15 प्रतिशत यानी 53 नवजात की मौत हो गई है। इस दौरान 23 बच्चों को जान बचाने के लिए इंदौर रेफर कर दिया गया। वहीं दिसंबर में 50 बच्चों की मौत एसएनसीयू में हुई है। इसके अतिरिक्त अप्रैल से अब तक 463 बच्चों ने दम तोड़ा। फिलहाल इन आंकड़ों की पुष्टि किसी ने की नहीं है। सिविल सर्जन के अनुसार अगर किसी महीने में कुल भर्ती नवजातों की 12 से 15 प्रतिशत तक मृत्यु होती है, तो सरकार की गाइड लाइन के अनुसार यह सामान्य है, लेकिन रतलाम में यह आंकड़ा थोड़ा ज्यादा है। मामला संज्ञान में आया है हम इसकी जांच करवा कर व्यवस्था में सुधार के लिए मीटिंग कर रहे हैं और जल्द ही नवजात की मौत की संख्या को कम करने की कवायद की जा रही है।

जिला अस्पताल में डॉक्टर्स की कमी हमेशा से रही है लगातार डॉक्टर्स की कमी को पूरा करने की कवायद विफल हो रही है। वहीं शासकीय अस्पताल में लगातार डॉक्टर्स पर हो रहे हमले विवाद की स्थिति ने डॉक्टर्स की रुचि जिला अस्पतालों में कम कर दी है, जिसके कारण भी जिला अस्पताल में डॉक्टर्स सेवाएं देने से कतराते हैं। रतलाम जिले का एक बड़ा इलाका रावटी सैलाना बाजना आदिवासी बाहुल्य छेत्र है, इन इलाकों में मजदूरी वर्ग ज्यादा है, वहीं शिक्षा के अभाव में यहां स्वास्थ जागरूकता की भी कमी है और इसके कारण भी इन इलाकों के ज्यादातर डिलीवरी केस बिगड़ जाते हैं जिसके कारण भी नवजात शिशु मृत्यु दर का आंकड़ा बढ़ जाता है।

 

Jagdev Singh

This news is Edited By Jagdev Singh