Video: Railways पर दिखा कोरोना का असर, 5 गुना बढ़ाए गए प्लेटफॉर्म टिकट के रेट

3/18/2020 5:44:25 PM

इंदौर/रतलाम(गौरव कंछल/ समीर खान): देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए स्कूल-कॉलेज को अगले 15 दिनों तक बंद करने का फैसला किया गया है। ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं, कि लोगों को एकत्रित होने की जरूरत न पड़े। इसके तहत ही कोरोना वायरस से बचने के लिए भारतीय रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट का दाम बढ़ाने का फैसला किया है। रेलवे ने 6 डिवीजनों के स्टेशनों के लिए प्लेटफॉर्म टिकट के दाम 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया है ताकि भीड़ कम हो। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक मुंबई, वड़ोदरा, अहमदाबाद, रतलाम,राजकोट, भावनगर डिवीजन के रेलवे स्टेशनों पर अब 10 के बजाय 50 रुपये में प्लेटफॉर्म टिकट मिलेंगे। ताकि स्टेशनों पर अनावश्यक भीड़ इकट्ठे ना हो। यह नियम 16 मार्च आधी रात से लागू है।



रतलाम प्लेटफार्म पर बढ़े टिकिट के रेट
रेलवे ने स्टेशन में अनावश्यक भीड़ न बढने को लेकर ये फैसला लिया है। रतलाम DRM ने अपने विशेष अधिकार का उपयोग करते हुए यह कोरोना से सावधान रहने के लिए यह निर्णय लिया है। जैसे ही स्थिति सामान्य होती है तो इसे पुनः वापस ले लिया जाएगा। मध्यप्रदेश में यह व्यवस्था रतलाम, उज्जैन, इंदौर, नीमच और मंदसौर सहित मंडल के सभी स्टेशनों पर लागू होगी।

इंदौर रेलवे पर कुछ ऐसा नजारा
देशभर में कोरोनावायरस को लेकर भयावाह स्थिति बनी हुई है। डब्ल्यूएचओ द्वारा कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित किया है। वहीं केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा भी वायरस के प्रभाव को लेकर कई दिशा निर्देश जारी किए हैं। इंदौर रेलवे स्टेशन पर भी कोरोनावायरस को लेकर एतिहद बरती जा रही है। एक और जहां रेलवे द्वारा एसी कंपार्टमेंट से कंबल और पर्दे हटाने के निर्देश दिए गए हैं।



वहीं स्टेशन पर भी विशेष केमिकल के माध्यम से सफाई की जा रही है। यात्रियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते रेलवे द्वारा विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है ताकि कोरोना वायरस का प्रभाव यात्रियों तक ना पहुंचे। रेलवे द्वारा स्टेशन पर यात्रियों से संपर्क में आने वाली चीजों को विशेष केमिकल और सैनिटाइजर से लगातार साफ किया जा रहा है। वहीं स्टेशन पर लोगों को जागरूक करने के लिए अनाउंसमेंट भी किया जा रहा है।

meena

This news is Edited By meena