ग्वालियर पहुंच गई कोरोना वैक्सीन, 15 हजार से ज्यादा लोगों का होगा वैक्सीनेशन

1/14/2021 4:15:49 PM

ग्वालियर(अंकुर जैन): कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीन का काउंटडाउन आखिरकार गुरुवार दोपहर में उस समय खत्म हुआ जब पुणे के सीरम सेंटर से एक लाख से भी ज्यादा कोविशील्ड की डोज  ग्वालियर पहुंच गई। ग्वालियर के स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान के संयुक्त संचालक कार्यालय के वैक्सीन सेंटर में जैसे ही डोज की पहली खेप पहुंची स्वास्थ विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों ने वैक्सीन को लाने वाले ट्रक का विधिवत पूजा अर्चना कर स्वागत किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह कोरोना वैक्सीन जल्द ही इस संक्रमण को खत्म करने में कारगर साबित होगी।



वैक्सीन की संख्या 1 लाख 9 हजार 500 है, जो कि ग्वालियर रीजन के 13 जिलों में भेजी जाएगी। यह वैक्सीन ग्वालियर में करीब 15 हजार 360 लोगों को वैक्सीन लगेगी, जिनमें 14 हजार 180 स्टेट हेल्थ वर्कर, 260 सेंट्रल हेल्थ वर्कर और 930 सुरक्षा जवानों को यह वैक्सीन दी जाएगी।

दरअसल, कोरोना संक्रमण को लेकर ग्वालियर में वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। हालांकि इसे बुधवार और गुरुवार की दरमियानी रात आना था लेकिन निर्धारित स्पीड और सुरक्षा कारणों से इसे सावधानीपूर्वक कई गाड़ियों के काफिले के साथ झांसी के रास्ते ग्वालियर लाया गया। राज्य स्वास्थ्य प्रबंधन संस्थान के परिसर में सुबह से ही ग्वालियर चंबल संभाग के अलावा सागर संभाग के 13 जिलों के लिए गाड़ियां आ चुकी थी जिनसे हर जिले के लिए निर्धारित डोज को भेजा जाएगा।



ग्वालियर चंबल संभाग के अलावा सागर संभाग के कई जिले के लिए विशेष वाहन आ चुके थे जिनमें फ्रीजर की व्यवस्था थी। कुछ स्थानों पर इसकी सप्लाई बाद में होगी। यहां पांच बड़े फ्रीजर लगाए गए हैं। ग्वालियर में पहले 42 केंद्रों पर शनिवार से वैक्सीन का डोज लगाया जाना निर्धारित हुआ था लेकिन अब इसे 6 सेंटरों पर लगाया जाएगा। इनमें गजरा, राजा मेडिकल कॉलेज, मुरार जिला अस्पताल, डबरा स्वास्थ्य केंद्र, भितरवार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावा एयर फोर्स और मुरार छावनी के मिलिट्री हॉस्पिटल में लोगों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। सबसे पहले वैक्सीन का डोज स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया जाएगा इसके बाद बुजुर्ग लोगों को जिनकी उम्र 50 से अधिक है।

meena

This news is meena