गायों को सड़को पर छोड़ा तो मालिको को होगी जेल, सड़को पर घास बेचने पर लगी रोक

9/8/2019 3:36:12 PM

ग्वालियर: आए दिन शहरों में बड़ी संख्या में गायों और बेसहारा पशुओं के सड़को में खुलेआम घूमने से जिला प्रशासन को चिंता में ड़ाल दिया है। शहरों और हाईवे में पशुओं के जमावड़े के कारण न केवल यातायात बाधित हो रहा है, बल्कि दुर्धटनाओं का कारण भी बन रहा है। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि सड़कों पर यदि पालतू पशु आवारा घूमते हुए मिले तो पशुपालक को पहले नोटिस दिया जाएगा। उसके बाद भी उसका पशु सड़क पर मिलता है तो पशुपालक को जेल होगी। कलेक्टर ने पशुओं के लिए सड़कों पर घास बेचने पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं।



कलेक्टर अनुराग चौधरी ने आवारा घूम रहे पशुओं के संबंध में कलेक्ट्रेट में बैठक की। जिसके बाद उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि सड़कों पर आवारा घूमने वाले पशुओं की अब टैगिंग की जाएगी। ऐसे पशुपालकों का पता लगाया जाए जो अपने पशुओं को सड़कों पर छोड़ देते हैं। पहले इन्हें नोटिस दिए जाए और फिर भी यदि नहीं माने तो इनके खिलाफ बांड ओवर की कार्रवाई कर जेल भेजा जाए। उन्होंने SDM और निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़कों पर पशुओं का जमावड़ा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कलेक्टर ने निगम अधिकारियों को निर्देश दिए कि अब से निगम कर्मचारी पकड़े गए पशुओं को जुर्माने की पर्ची काटकर नहीं छोड़ेंगे बल्कि इसकी सूचना सम्बंधित SDM को देंगे।

कलेक्टर अनुराग चौधरी ने सड़क पर पशुओं को घास खिलाकर समाजसेवा करने वालों पर भी सख्ती के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा घास खिलाने से जानवर सड़कों के आसपास एकत्रित होते हैं जो दुर्घटना का कारण भी बनते हैं। जिसे भी घास खिलाकर समाज सेवा करनी है वह गौशाला में जाकर घास खिलाए।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar