CPI ने आर्सेलर मित्तल कंपनी के खिलाफ फूंका बिगुल, निकाली रैली, लगाए मुर्दाबाद के नारे

3/28/2023 1:05:35 PM

दंतेवाड़ा(पुष्पेंद्र सिंह): आर्सेलर मित्तल निप्पॉन कंपनी के खिलाफ गांव वालों का गुस्सा चरम पर है। गांव वालों का आरोप है कि कंपनी सिर्फ छल करने के सिवाय बस्तर में कुछ नहीं कर रही है। इतना ही नहीं उन्होंने कहा ये कंपनी आयरन और डस्ट को हानिकारक न होने का हवाला दे रही है, लेकिन यह तो उनके लिए लाल जहर ही है। इससे फसलें बर्बाद हो रही, बच्चे बीमार हो रहे, सडक़ से निकलना दूभर हो गया है और भोजन भी लाल जहर से विषाक्त हो रहा है। मामला कुदेली पंचायत में आयरन ओर के डस्ट डंप करने का है। इस पंचायत के लोगों ने प्रशासन से आवेदन-निवेदन सब कुछ किया, लेकिन नतीजा सिफर ही रहा। अब सीपीआई के बैनर तले कंपनी और प्रशासन के खिलाफ हल्ला बोला है। सैकडों की संख्या में सोमवार को नगर कतियाररास चौक से कलक्ट्रैट तक रैली निकाली और कंपनी के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाए। सीपीआई नेताओं ने दो टूक कहा इस लाल जहर से अपने खेतों को बर्बाद नहीं होने देगें। इसके लिए भले ही कोई भी कीमत चुकानी पड़ती। कंपनी के लिए ये डस्ट अमृत होगा, गांव वालों का इस डस्ट से जीना मुश्किल हुआ जा रहा है। यदि ये जहर नहीं तो फिर जहर कैसा होता है? जितना भी आयरन और का डस्ट डंप किया है, उसे कंपनी हटाए। इज़ डस्ट को नहीं हटाया गया तो कंपनी के सामने बैठकर आंदोलन करेंगे। आदिवासी ग्राम सभा के राष्ट्रीय पदाधिकारी सूदरू कुंजाम ने कहा कंपनी का लाल डस्ट आदिवासियों की जिंदगी बर्बाद कर रहा है। ये लाल जहर है। जहां पड़ जाता है वहां फसल तक नहीं होती है। किरन्दुल के आस- पास के क्षेत्र को खराब कर दिया है। अब कुन्देली पंचायत में लाल जहर डंप किया जा रहा है।

आयरन हिल की तलहटी से गांव तक पहुंचा विरोध

आयरन हिल किरन्दुल से लेकर गांव तक कंपनी के खिलाफ विरोध के स्वर सड़कों पर है। कुंदेली पंचायत के ग्रामीणों ने शनिवार को एकत्र होकर फिर से एक ग्राम सभा का आयोजन किया। इस ग्राम सभा में पूरी पंचायत के लोग एकत्र हुए थे। बड़े बूढ़े और महिलाएं शामिल हुई। उन्होंने कहा पहला प्रस्ताव कंपनी ने छल से करवाया था।  इस बार के ग्राम सभा प्रस्ताव में सभी के हस्ताक्षर है। ग्राम सभा के इसी प्रस्ताव को कलक्ट्रेट में अधिकारियों को सौंपेगे। प्रस्ताव में साफ लिखा गया है कि गांव में डस्ट तो छोड़ो, कंपनी से कुछ नहीं चाहिए। कंपनी इसके बाद भी नहीं मानती है तो सडक़ पर बैठना मजबूरी होगी।

क्या कहा सीपीआई के नेताओं ने ...

किरुन्दुल से लाकर कुंदेली पंचायत में आयरन और डस्ट को डंप कर रहे हैं। किरन्दुल क्षेत्र में जमीन को बर्बाद कर दिया है। यह मिट्टी बहुत ही जहरीली है। कंपनी बोल रही है इस मिट्टी से कोई नुकसान नहीं है, तो किरन्दुल के उस क्षेत्र में खेती करके दिखाए। जहां इस मिट्टी को डाल दिया गया वहां पौधा भी नहीं उगता है।

भीमसेन मंडावी, जिला सचिव, सीपीआई

आर्सेलर मित्तल अपनी लाल मिट्टी को कमालूर पंचायत के आश्रित गांव कुंदेली में डंप कर रहे हैं। इस मिट्टी के डंप करने से बहुत नुकसान हो रहा है। खेतों को बार्बाद किया जा रहा है। ग्राम सभा से फिलहाल कंपनी के काम को बंद करवा दिया गया है। ये पदार्थ कागजों में जहरीला हो न हो लेकिन गांव वालों के लिए ये जहर ही है। लोगों का जीना मुश्किल हो रहा है। कलक्ट्रेट तक रैली ले जाकर कंपनी के खलाफ ज्ञापन सौंपेगें। इस मिट्टी का डंप करने का काम पूरी तरह से बंद किया जाए।

meena

This news is Content Writer meena