गांधी जयंती पर बड़वानी के राजघाट में बापू को किए पुष्प अर्पित, मंडला में भी मनाई गई गांधी जयंती

10/2/2020 6:41:40 PM

बड़वानी/मंडला (संदीप कुशवाहा/अरविंद सोनी): आज 2 अक्टुम्बर गांधी जयंती आज पूरा देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी यानी कि बापू को याद कर रहा है, याद क्यों न करें आज बापू की जयंती है देश की राजधानी दिल्ली में स्थिति राजघाट पर बापू के अस्थि कलश स्थापित है। जहां राष्ट्रपति प्रधानमन्त्री सहित कई बड़े बड़े राजनेता और हस्तिया बापू को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित करते है। बड़वानी में भी बापू की अस्थि कलश स्थापित है, वो है बड़वानी के समीप नर्मदा किनारे राजघाट इस किनारे और इस गांव का नाम ही बापू के राजघाट पर रखा गया है। लेकिन अफ़सोस आज बापू की समाधि वाला राजघाट अपना अस्तित्व खो चुका है। क्योंकि बरसो पुराना बापू के अस्थि कलश वाला राजघाट सरदार सरोवर बांध के बैक वाटर के कारण डूब में चला गया है। इससे पहले राजघाट पर नर्मदा दर्शन स्नान और नर्मदा का मनोरम नजारा देखने आने वाले हर रोज यहां बापू को भी याद करते थे बापू के समाधि स्थल पर हार फूल चढ़ाकर अपने साथ आये छोटे छोटे बच्चों को बापू से जुड़े कुछ किस्से कहानी जरूर सुनाते थे। लेकिन अब राजघाट के डूब में आने के बाद अस्थि कलश को कुकरा बसाहट में स्थापित किया गया है जहां सिर्फ वर्ष दो बार गांधी जयंती और गांधी जी की पुण्यतिथि पर बापू को याद किया जाता है और यहां राजघाट के मुकाबले बहुत कम लोग देखने को मिलते हैं। 



बापू का असली राजघाट तो डूब में चला गया आज वहां सिर्फ पानी और पानी ही है। वहां वीरानी सी छाई है गांधी जयंती होने से नगर पालिका बड़वानी के द्वारा नए समाधि स्थल की साफ सफाई कर समाधि स्थल को सजाया गया है। प्रदेश के कैबनेट मंत्री ने सुबह कुकरा बसाहट स्थिति बापू के समाधि स्थल पहुंच बापू की श्रद्धा सुमन अर्पित की और हार फूल चढ़ाये इस दौरान उनके साथ कलेक्टर और एसडीएम भी मौजूद रहे। 



वहीं मंडला जिले में भी महात्मा गांधी की जयंती कुछ नए अंदाज में मनाई गई। सत्य और अहिंसा के सिद्धांतों पर चलकर देश को आजादी दिलाने वाले मोहनदास करमचंद गांधी यानी कि महात्मा गांधी की जयंती मनाने के लिए सभी दल इकट्ठे हुए। साथ ही गांधी प्रतिमा पर पुष्पों की माला एवं तिलक लगाया। वहीं नगर वासियों एवं पार्षदों के द्वारा सफाई अभियान चलाया गया जिसमें नगर परिषद के कर्मचारियों का भी योगदान रहा।

Vikas Tiwari

This news is Vikas Tiwari