ट्रेन की 4 बोगियों में लगी आग पर 24 घंटे से अधिक समय में पाया काबू, अधिकारी भी हैरान

4/11/2024 8:01:33 PM

डबरा (भरत रावत): कोयले से लदी ट्रेन बनी द बर्निंग ट्रेन! झांसी से चलकर दिल्ली की ओर जाने वाली कोयले से भरी मालगाड़ी में अचानक आग लग गई, जिसकी सूचना सोने के रेलवे स्टेशन द्वारा कोटरा स्टेशन को दी गई आग सुलग रही कोयले की ट्रेन को कोटरा रेलवे स्टेशन पर रोका गया लेकिन आग बुझाने के इंतजामत न होने के चलते उसे अनंतपेट रेलवे स्टेशन पर इंजन से अलग कर को प्लेन में खड़ा किया गया जिसके बाद डबरा के नगर पालिका विभाग को आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड के लिए सूचना दी गई। काफी देर बाद जब फायर ब्रिगेड ने आग बुझाने का प्रयास किया इसके बाद उक्त ट्रेन में लगी पर काबू पा लिया गया लेकिन हैरानी की बात तो तब हुई जब अन्य तीन बगियन में आग सुलगने की सूचना दोबारा से डबरा के वरिष्ठ अधिकारियों और रेलवे विभाग को दी गई जब आनन-फानन में फायर ब्रिगेड को फिर भेजा गया यह सिलसिला लगातार चलता रहा। एक के बाद एक फायर ब्रिगेड आग बुझाने में लगी रही।

ऐसी स्थिति में डबरा से आठ फायर ब्रिगेड मशीनों की सहायता से कोयले की ट्रेन में लगी। आज को 24 घंटे से अधिक समय में बुझाने में सफलता हासिल कर पाई। यह ट्रेन दिनांक 9 अप्रैल के लगभग 5:00 बजे कोटरा से अनंतपेट के लिए रवाना हुई थी जो 24 घंटे से अधिक समय तक अनंत पेट स्टेशन पर खड़ी रहकर आग बुझाने का कारवां चलता रहा जो 11 अप्रैल की रात्रि 1:30 बजे अनंतपैट स्टेशन से दिल्ली की ओर रवाना हुई।

खास बात यह है रही कि पहले एक बोगी में आग लगी फिर उसके पास वाली दूसरी बोगी में आग सुलगने की सूचना मिली जिसके बाद लगभग 8 घंटे बीतने के बाद पीछे से दो बागियों में आग लग गई। आखिर अलग-अलग स्थान पर ट्रेन की बगियां में आग लगा कहीं ना कहीं रेलवे की लापरवाही को दर्शाता है। ऐसी स्थिति में बड़ा हादसा होते-होते चल गया और अब वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों को इस मामले में बारीकी से छानबीन कर दोषियों पर आवश्यक कार्रवाई करनी चाहिए जिससे आने वाले समय में अधिकारी और कर्मचारियों को ऐसी घटनाओं से सीख मिले।

meena

This news is Content Writer meena