दतिया: पत्थरों की बरसात से परेशान लोग, माइनिंग अधिकारी से बोले- ब्लास्टिंग से जान का खतरा

2/1/2023 12:53:55 PM

दतिया (नवल यादव): दतिया के ग्राम गोविंदगढ़ में बड़ी मात्रा में क्रेशर खदान से गिट्टी का उत्खनन किया जाता है यहां पहाड़ से पत्थर फोड़ने के लिए ब्लास्टिंग की जाती है। इस ब्लास्टिंग से भारी मात्रा में पत्थर आसपास रहने वाले लोगों की घरों एवं आसपास खड़ी फसल पर गिरते हैं साथ ही घरों के बाहर पालतू जानवरों पर भी गिर जाते हैं जिससे वहां रहने वाले लोग दहशत भरी जिंदगी जी रहे हैं जिसकी शिकायत उन्होंने आज खनिज अधिकारी से लेकर वरिष्ठ अधिकारियों तक बताया है। साथ ही उन्होंने जनसुनवाई में लिखित शिकायत भी की है।

दरअसल, दतिया के गोविंदगढ़ निवासियों ने माइनिंग अधिकारी दतिया को एक लिखित शिकायती ज्ञापन दिया है जिसमें उल्लेख किया गया है कि मां पीतांबरा स्टोन क्रेशर संचालक द्वारा अवैध तरीके से बिना किसी सूचना के गिट्टी बनाने के लिए पहाड़ों में ब्लास्टिंग करते हैं जिसके पत्थरों की बरसात हमारी फसलों एवं घरों के ऊपर होती है। हर वक्त जान का खतरा बना रहता है। कब मौत के आगोश में सो जाएं पता ही नहीं रहता है। कई बार शिकायत की कोई कार्यवाही नहीं हुई आज माइनिंग अधिकारी को लिखित शिकायत की है जिससे अवैध ब्लास्टिंग पर रोक लगे और हमारा जीवन सुरक्षित रह सके साथ ही गिट्टी क्रेशर चलने से काफी मात्रा में धूल उड़ती है जिससे खाना-पीना भी हराम हो रहा है। यदि समय रहते कार्रवाई नहीं की गई तो कोई बड़ा हादसा हो सकता है जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।

वही माइनिंग अधिकारी का कहना है कि उक्त खदान की लीज शासन द्वारा दी गई है जिससे सरकार को राजस्व भी मिलता है पर उनके द्वारा यह आश्वासन शिकायतकर्ता को नहीं दिया गया कि खदान संचालक पर किसी प्रकार की कोई कार्यवाही करेंगे केवल जांच करवाने की बात कह कर मायनिंग अधिकारी ने अपना पल्ला झाड़ लिया।

meena

This news is Content Writer meena