MP में EVM को लेकर बवाल, BJP- कांग्रेस ने की कई सीटों पर की पुनर्मतदान की मांग

11/29/2018 11:46:46 AM

भोपाल:  मध्य प्रदेश में मतदान के बाद बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने निर्वाचन आयोग से बुधवार को मांग की है कि राज्य में जिन-जिन मतदान केंद्रों में EVM में खराबी से तीन घंटे तक मतदान नहीं हुआ, वहां पुनर्मतदान कराया जाए।  उधर, आयोग का कहना है कि राज्य की 230 विधानसभा सीटों के किसी भी मतदान केंद्र में ईवीएम की खराबी या अन्य कारण से दो घंटे से अधिक मतदान नहीं रूका। आयोग के अनुसार जो भी मतदाता शाम पांच बजे तक प्रदेश के किसी भी मतदान केंद्र पर कतार में खड़े थे, उन सबको मतदान कराया। विधानसभा चुनाव मतदान खत्म होने के बाद कमलनाथ ने बताया कि उनकी ओर से मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ पी रावत और मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी एल कांता राव से ईवीएम खराबी के कारण तीन घंटे मतदान नहीं होने वाली सीटों पर दोबारा मतदान कराने की मांग की गई है।




ईवीएम खराबी की बड़ी शिकायतें
वहीं कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि हर विधानसभा क्षेत्र से ईवीएम खराबी की शिकायत मिली है। कहीं, एक घंटे, कहीं दो घंटे और कहीं तीन घंटे से ज्यादा चुनाव नहीं हो पाया। कमलनाथ ने कहा कि कहीं पर एक तो कहीं पर उससे ज्यादा ईवीएम मशीनें खराब हुईं। उन्होंने दावा किया कि मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने भी स्वीकार किया कि हमारी रिप्लेसमेंट ईवीएम मशीनें भी खराब हुईं।



कुछ बूथों पर देरी से चुनाव
इधर, बीजेपी के एक प्रतिनिधिमडल ने निर्वाचन आयोग से शिकायत करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों पर ईवीएम खोलने में मतदान कर्मियों को काफी समस्याएं आईं थीं। जिस कारण वहां देर से मतदान प्रक्रिया शुरू हो पाई। इसके अलावा, बीजपी ने आरोप लगाया कि कई मतदान केंद्रों में ईवीएम एक के बाद एक खराब होती गई और कई स्थानों पर मशीनें उपलब्ध नहीं होने के कारण 3 से 4 घंटे तक मतदान प्रक्रिया स्थगित रही। बीजेपी के मुताबिक इससे नाराज ज्यादातर मतदाता वोटिंग किए बगैर ही लौट गए। सतना जिले में मतदान की प्रक्रिया बहुत लंबे समय तक बाधित रही। बीजेपी ने आयोग से मांग की है कि ऐसे मतदान केंद्रों में पुनर्मतदान कराया जाए।

उधर, मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी एल कांता राव ने इस संबंध में कहा कि कांग्रेस ने पीठासीन अधिकारियों से ईवीएम के खराब होने के बारे में शिकायत की है।पर्यवेक्षक इन शिकायतों की जांच के बाद चुनाव आयोग को रिपोर्ट भेजेगा। इसके बाद आयोग इस पर विचार करेगा'।



सबको दिया वोटिंग का मौका
राव ने बताया,‘हमारी जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश के किसी भी हिस्से में ईवीएम की खराबी के कारण मतदान दो घंटे से ज्यादा समय तक नहीं रुका। जो भी पांच बजे तक मतदान केंद्र में कतार में खड़े थे, उन सबको मतदान कराया गया है'। हालांकि उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग इस संबंध में ऑबजर्वर की रिपोर्ट पर विश्वास करता है। 
 

suman

This news is suman