डिप्टी CM का बड़ा बयान, अब ग्रामीण मरीजों को भी मिलेगी एयर एंबुलेंस से तत्काल चिकित्सा सुविधा..

2/26/2024 11:23:21 PM

भोपाल। अब सरकार ने गंभीर मरीजों को त्वरित चिकित्सा सेवा पहुंचाने के लिए एयर एंबुलेंस की सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया है। मप्र के डिप्टी सीएम और स्वास्थ्य मंत्री राजेंद्र शुक्ला ने बताया कि इस सुविधा का लाभ वीआईपी से लेकर सामान्य जनता तक पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि हम मध्य प्रदेश को मेडिकल हब बनाने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए हम एयर एंबुलेंस पर काम कर रहे हैं, जिससे झाबुआ जैसे क्षेत्र से भी मरीज एयर लिफ्ट करके सीधे इंदौर-भोपाल जैसे मेडिकल सेंटर पर पहुंचाए जा सकेंगे।


इसके लिए विमानन विभाग ने एयर एंबुलेंस के लिए टेंडर जारी किया है जिसमें एक हेलीकॉप्टर व एयरक्राफ्ट शामिल होंगे। इसके माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि मरीज चिकित्सा सुविधाओं के साथ सही समय पर अस्पताल पहुंचें और इसके लिए सरकार ने विभिन्न कंपनियों से टेंडर को अनुबंधित किया है। इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्री द्वारा एयर एम्बुलेंस की समीक्षा बैठक भी ली है, जिसमें डॉ दीप्ती सिंह सहित अन्य एक्सपर्ट्स ने एयर ऐम्बुलेंस की विभिन्न कार्य योजना के बारे में प्रेजेंटेशन दिया।


बता दें कि इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 20-20 करोड़ रुपए से भी अधिक का निवेश किया जा रहा है, जिससे स्वास्थ्य केंद्र बनेंगे और गाँवों से भी एयर एंबुलेंस से मरीजों को त्वरित पहुंचाया जा सकेगा। एयर एंबुलेंस सेवा में विभिन्न एडवांस फीचर्स के साथ विशेषज्ञ डॉक्टर्स होंगे, जो मरीजों को आवश्यक चिकित्सा सामग्री और सहायता पहुंचाएंगे। इसके साथ हवाई पट्टियों को सुधारने की भी योजना है, जो स्वास्थ्य सेवाओं को और भी सुदृढ़ बनाए रखने में मदद करेंगे।

Himansh sharma

This news is Content Editor Himansh sharma