कौन होगा पास और कौन फेल ? सतना की इन सीटों पर बागी बिगाड़ रहे खेल

11/11/2018 10:22:56 AM

सतना: चुनावी संग्राम है तो राजनीतिक दलों में टिकट न मिलने से प्रत्याशियों की नाराजगी सामने आना लाज़मी है। लेकिन इस तरह से गुस्सा हो जाना कि अपनी ही पार्टी के खिलाफ मोर्चा खोलने का हौसला कुछ कम ही लोगों में देखने को मिलता है। जिले की सातों विधानसभा में से तीन सीटों सतना, नागौद और मैहर में बागियों ने खुलकर मोर्चा संभाल लिया है। जबकि बाकी सीटों पर नाराज नेता पार्टी में रहकर ही भितरघात करने में लग गए हैं और इस तरह जिलेभर में बागी नेता खेल बिगाड़ने की तैयारी में हैं।

सतना विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी शंकरलाल तिवारी के खिलाफ भाजपा के बड़े नेता रामोराम गुप्ता ने बगावत का झंडा बुलंद कर दिया है। रामोराम गुप्ता को भाजपा ने टिकट नहीं दिया तो वे सपाक्स पार्टी की ओर से मैदान में उतर गए। गुप्ता व्यापारी वर्ग से आते हैं, ऐसे में भाजपा को कहीं न कहीं बड़ा नुकसान उठाना पड़ा सकता है।



नागौद विधानसभा की बात करें तो यहां पर भाजपा ने नागेंद्र सिंह को मैदान में उतारा है। जिसके चलते यहां बगावत की हवा ऐसी चली कि भाजपा के नेताओं ने ही बगावत का बिगुल फूक दिया। इसके पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष गगनेंद्र सिंह और वर्तमान जिला पंचायत उपाध्यक्ष डॉ. रश्मि सिंह शामिल रहे। हालांकि गगनेंद्र सिंह ने पार्टी के खिलाफ जाने से मना कर दिया, लेकिन रश्मि सिंह ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में ताल ठोककर भाजपा प्रत्याशी नागेंद्र सिंह के लिए खतरा पैदा कर दिया है। रश्मि सिंह के पास अभी नाम वापस लेने के लिए समय बाकी है, लेकिन अगर उन्होंने ऐसा नहीं किया तो यहां पर जीत-हार का अनुमान लगाना मुश्किल हो जाएगा।

मैहर विधानसभा सीट में मनीष पटेल कांग्रेस पार्टी की गले की फांस बन गए हैं। मनीष पटेल ने 2016 में जिस कांग्रेस पार्टी की ओर से उपचुनाव लड़ा था, इस बार टिकट नहीं मिली तो उसके ही खिलाफ ही हल्ला बोल दिया है। मनीष पटेल ने कांग्रेस के श्रीकांत चतुर्वेदी के खिलाफ गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से नारा बुलंद कर दिया है। भले ही मनीष पटेल मुख्य लड़ाई में न हों, लेकिन जातिगत समीकरण से देखा जाए तो कहीं न कहीं मनीष पटेल कांग्रेस के लिए घाटे का सौदा साबित हो सकते हैं। 

Prashar

This news is Prashar