काशी विश्वनाथ की तर्ज पर होगा महाकाल मंदिर का विकास, बंद होगा VIP दर्शन

8/23/2019 7:25:29 PM

भोपाल: पीएम नरेन्द्र मोदी के काशी ड्रीम प्रोजेक्ट की तर्ज पर अब उज्जैन और महाकाल मंदिर का विकास  किया जाएगा। सोमवार को बाबा की महाकाल शाही सवारी में शामिल होने आए सीएम कमलनाथ ने मंदिर के विकास के लिए 300 करोड़ रुपए देने का एलान किया था। बता दें कि श्रद्धालुओं को यहां बेहतरीन सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी ताकि वो सिर्फ दर्शन के लिए नहीं, बल्कि सैर-सपाटे के लिए आएं और कुछ दिन उज्जैन में ठहरें।

मीटिंग में मंत्रियों ने की मंत्रणा
कमलनाथ सरकार के तीन मंत्री और चीफ सैक्रेट्री उज्जैन पहुंचे। लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, अध्यात्मक मंत्री पीसी शर्मा और नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह उज्जैन आए। उन्होंने कलेक्ट और कमिश्रर के साथ मीटिंग की। मीटिंग में इन्होंने महाकाल मंदिर में दर्शनार्थियों की सुविधा और मंदिर के विकास के बारे में चर्चा की।



वीआईपी कल्चर होगा खत्म
मीटिंग में इस बात पर विचार किया गया कि महाकाल के दर पर वीआईपी कल्चर को खत्म किया जाए।वीआईपी दर्शन केवल सुबह 6 से 7 और शाम को 3 से 4 के बीच होगा। त्यौहार के दिन वाआईपी दर्शन बंद रहेंगे। बता दें कि मोदी ने जिस तरह काशी को क्योटा बनाने का प्लान तैयार किया है और मंदिर के विकास के लिए जो पद्रति अपनाई गई है। वहीं महाकाल मंदिर के विकास के लिए अपनाई जाए। एक टीम काशी और सोमनाथ मंदिर जाएगी। सब तय समय पर होता रहा तो सितंबर में काम शुरू हो सकता है। इसके लिए मंदिर एक्ट में संशोधन किया जाएगा। सितंबर अक्टूबर तक महाकाल मंदिर का नया एक्ट आ जाएगा।अप्रैल 2020 तक क्षिप्रा नदी में में मिलने वाले गंदे नालों को बंद करने का प्लान है।

 

Vikas kumar

This news is Vikas kumar