महाकाल मंदिर में उमड़े श्रद्धालु, नियमों के साथ कर रहे पूजा, ऑनलाइन होंगे बाबा की सवारी के दर्शन

7/6/2020 12:43:28 PM

उज्जैन: आज सावन माह का पहला सोमवार है। इस सावन महिने की शुरुआत सोमवार से ही हो रही है जिसे काफी शुभ माना जा  रहा है। साथ ही इस बार सावन के महिने में 5 सोमवार भी पड़ रहे हैं। आज सुबह से ही मंदिरों और शिवालयों में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमड़ रही है। तो वहीं मंदिर प्रशासन कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए सभी नियमों का पालन भी कर रहा है। 

रोज सुबह होती है बाबा महाकाल की भस्मार्ती

उज्जैन स्थित बाबा महाकाल का मंदिर ही देश का एकमात्र ऐसा मंदिर हैं जहां रोज सुबह 4 बजे भस्म आरती होती है। महाकाल की 5 आरतियों में भस्म आरती को सबसे खास माना जाता है क्योंकि इसमें बाबा महाकाल के तीनों स्वरुपों के दर्शन होते हैं। सबसे पहले बाबा को जल से स्नान कराया जाता है, फिर बाबा का श्रृंगार किया जाता है, और फिर ताजा मुर्दे की भस्म से महाकाल बाबा का श्रृंगार किया जाता है। जिसे भस्मार्ती भी कहते हैं। भस्म आरती के बाद दोबारा भक्तों को बाबा के सामान्य रुप में दर्शन होते हैं।  बाबा की भस्मार्ती में शामिल होने के लिए पहले से ही बुकिंग की जाती है।

सावन महिने में 5 सोमवार 

सावन महिने के सोमवार काफी महत्व माना जाता है। कहते हैं जो भी श्रद्धालु सावन महिने के सोमवार का व्रत रखता है, भोलेनाथ उसकी सभी इच्छाएं पूरी करते हैं। मान्यता ये भी है कि सावन के सोमवार व्रत रखने ने विवाह सम्बंधित समस्याएं भी दूर होती हैं। सावन का महिना बाबा भोलेनाथ और भगवान विष्णु का आशाीर्वाद लेकर आता है। ये भी माना जाता है कि मां पार्वती ने भगवान भोले को प्रसन्न करने के लिए पूरे सावन के महिने कठोर  तप किया था। इस बार सावन के महिने में 5 सोमवार  हैं।

सावन का पहला सोमवार- 06 जुलाई 2020

सावन का दूसरा सोमवार- 13 जुलाई 2020

सावन का तीसरा सोमवार- 20 जुलाई 2020

सावन का चौथा सोमवार- 27 जुलाई 2020

सावन का पांचवां सोमवार- 03 अगस्त 2020 

 

कोरोना काल का मंदिरों पर असर

हर साल सावन के महिने में  बाबा महाकाल  के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की खासा भीड़ रहती है। लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते मंदिर प्रशासन ने नियमों का खास ध्यान रखा है। भस्मार्ती के दर्शन भक्त केवन ऑनलाइन ही कर सकेंगे। इसके अलावा जल चढ़ाने के लिए सीमित संख्या में ही भक्तों को प्रवेश दिया जाएगा। महामारी के चलते मंदिर परिसर में उचित शारीरिक दूरी बनाई रखी जाएगी। 

महाकाल की शाही सवारी, भक्त करेंगे ऑनलाइन दर्शन

इस बार सावन माह में भगवान महाकालेश्वर की शाही सवारी तो निकलेगी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते भक्त इसमें शामिल नहीं हो सकेंगे। वहीं मंदिर समिति ने भक्तों को मोबाइल पर ही दर्शन कराने के लिए सवारी के साधे प्रसारण की व्यवस्था की है। श्रद्धालु इस बार घर बैठे मोबाइल पर सवारी के दर्शन कर सकेंगे। पहली बार भक्तों को सवारी के इतिहास, महत्व आदि की जानकारी भी लाइव कॉमेन्ट्री के माध्यम से मिलेगी। इस बार एक्सपर्ट भक्तों को सावरी का आंखो देखा हाल बताएंगे।

किस-किस दिन निकलेगी बाबा की सवारी

प्रथम सवारी- 06 जुलाई 2020

द्वितीय सवारी- 13 जुलाई 2020

तृतीय सवारी- 20 जुलाई 2020 

चतुर्थ सवारी- 27 जुलाई 2020 

पंचम सवारी- 03 अगस्त 2020

षष्ठ सवारी- 10 अगस्त 2020

शाही सवारी- 17 अगस्त 2020  

Vikas kumar

This news is Vikas kumar