धनुष और सारंग तोप का एक साथ हुआ सफल परीक्षण

2/21/2020 4:39:07 PM

जबलपुर: आज देश की सबसे ताकतवर और आधुनिक तोप का धनुष और सारंग का जबलपुर में सफल परीक्षण किया गया। यह परीक्षण डीजी की मौजूदगी में जबलपुर के खमरिया के एलपीआर में किया गया है। रक्षा उत्पादन और परीक्षण के लिहाज से देश और जबलुपर के लिए आज का दिन ऐतिहासिक माना जा रहा है।

PunjabKesari

बता दें कि धनुष और सारंग देश की सबसे ताकतवर और आधुनिक तोपें है। 155 एमएम की धनुष एवं अपग्रेड गन 155 एमएम सारंग तोप का आज सफल परीक्षण हो चुका है। धनुष और सांरग तोप का परीक्षण के दौरान एसक्यूए के डीजी लेफ्टिनेंट जनरल संजय चौहान विशेष रूप से मौजूद रहे। बताया जा रहा है कि परीक्षण के बाद अब यह तोपें देश की सीमा सुरक्षा के लिए तैनात की जाएंगी। पाक की सभी चौकियां धनुष और सारंग के निशाने पर रहेंगी। इन आधुनिक तोपों की खासियत यह है कि ये रात अंधेरे में भी अचूक निशाना लगा सकती हैं।

PunjabKesari

अब तक आठ तोपें सेना को सौंपी जा चुकी है। 21 जनवरी को सारंग तोप का पहला सफल परीक्षण हुआ था। परीक्षण के बाद लखनऊ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे सेना के हवाले किया था। बता दें कि ये पहला मौका है जब यहां एक साथ बैरल और गन का परीक्षण किया जा रहा है। धनुष तोप की मारक क्षमता 40 और सारंग तोप की मारक क्षमता 39 किलोमीटर है। जबकि बोफोर्स तोप की मारक क्षमता सिर्फ 32 किमी है। धनुष तोपों को बोफोर्स का स्वदेशी संस्करण कहा जाता है। ये तोपें जबलपुर की गन कैरेज फैक्ट्री में तैयार की गई हैं।


Edited By

meena

Related News