पीसीसी पद को लेकर मप्र में कमलनाथ और सिंधिया के बाद दिग्गी गुट हुआ सक्रिय, जल्द होगा ऐलान

8/28/2019 12:05:41 PM

भोपाल: कांग्रेस अभी तक प्रदेश के पीसीसी का फैसला नही कर पाई है। भोपाल से लेकर दिल्ली तक बैठकों का दौर जारी है। वहीं मप्र में पीसीसी पद को लेकर पार्टी कई गुटों में बंट गई है। बता दें कि सीएम कमलानाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बाद अब दिग्विजय सिंह का गुट प्रदेश में सक्रिय हो गया है। प्रदेश में पार्टी के दिग्गज नेताओं के बीच पीसीसी चीफ के पद को लेकर मची खींचतान से पार्टी हाईकमान भी परेशान है। यही कारण है इतना समय बीत जाने के बाद भी पार्टी पीसीसी चीफ का नाम तय नहीं कर पा रही है।

दरअसल, प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष को लेकर नेताओं के कार्यकर्ता भोपाल से लेकर दिल्ली तक लॉबिंग करने में जुटे गए हैं। माना जा रहा था कि कांग्रेस में कमलनाथ के पंसदीदा चेहरे को दिग्विजय सिंह का साथ मिलेगा, लेकिन सीएम कमलनाथ के दिल्ली दौरे और प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया के पार्टी हाईकमान के समक्ष सिंधिया के नाम को आगे बढ़ाने की खबरों के बाद दिग्विजय खेमा सक्रिय हो गया है। पूर्व सीएम का खेमा अजय सिंह और मंत्री गोविंद सिंह के नाम के साथ अपनी दावेदारी पेश कर रहा है।

पार्टी को एकता के सूत्र में बांध सकते हैं दिग्विजय
कांग्रेस आलाकमान का मानना है कि अगर मप्र में सरकार को पूरे पांच साल चलाना है तो एक अनुभवी और मजबूत व्यक्ति संगठन का मुखिया होना जरुरी है और ऐसे में दिग्विजय सिंह से बेहतर कोई नहीं। कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी मानना है कि संकट के समय दिग्विजय सिंह ही ऐसे नेता है जो मप्र में कांग्रेस को एकता के सूत्र में बांधकर रख सकते हैं। दिग्विजय सिंह अगर कांग्रेस अध्यक्ष बनते हैं तो सिंधिया के धुर समर्थक माने जाने वाले कई विधायक गुटबाजी त्याग कर कांग्रेस के पक्ष में काम कर सकते हैं।

कमलनाथ की पंसद का होगा पीसीसी चीफ
वहीं, ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया को प्रदेश कांग्रेस की कमान नहीं सौंपे जाने पर सिंधिया समर्थक मंत्री और नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा देने की चेतावनी दी है। कमलनाथ समर्थक पहले ही यह बात साफ कर चुके हैं कि पीसीसी चीफ वही चेहरा होगा जो मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ बेहतर तालमेल के साथ पार्टी को चला सके। ऐसे में कमलनाथ के करीबी बाला बच्चन का नाम सबसे आगे है।



पीसीसी चीफ को लेकर मची खींचतान के बीच प्रदेश कांग्रेस प्रभारी दीपक बावरिया ने दिल्ली में पार्टी हाईकमान को संभावित नामों की सूची सौंप दी है। इसमें सिंधिया का नाम सबसे ऊपर बताया जा रहा है। बहरहाल, लोकसभा चुनाव 2019 के बाद पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके कमलनाथ अभी भी दोहरी जिम्मेदारी में हैं। वहीं, प्रदेश में पार्टी के दिग्गज नेताओं के बीच पीसीसी चीफ के पद को लेकर मची खींचतान से पार्टी हाईकमान भी परेशान है।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar