शिक्षकों के संविलियन की लिस्ट तैयार, जिला स्तरीय कमेटी करेगी अंतिम हस्ताक्षर

10/1/2018 12:03:26 PM

इंदौर: राज्य सरकार के द्वारा शिक्षकों के संविलियन की प्रक्रिया को जल्द पूरा किये जाने की कवायद जारी है। जिले के शिक्षकों की संविलियन सूची तैयार करने के लिए शिक्षा विभाग के अफसर कई दिनों से मेहनत कर रहे हैं। इस सूची के लिए रविवार को छुट्टी होने के बावजूद भी जिला प्रभारी, शिक्षा अधिकारी व अन्य स्टाफ को शिक्षकों की संविलियन सूची को अंतिम स्वरूप देने के लिए कार्यालय जाना पड़ा।

संविलियन की पात्रता के अनुसार अध्यापक, सहायह अध्यापक और वरिष्ठ अध्यापकों के 3984 शिक्षकों का संविलयन किया जाना तय किया गया है। शिक्षकों का सत्यापन करने के बाद अब सूची तैयार की गई है। रविवार को शिक्षकों की संविलियन की सूची तैयार होने के बाद सोमवार को जिला स्तरीय कमेटी सूची पर अंतिम हस्ताक्षर करेगी। जिसके चलते अभी तक जो संविदा शिक्षक जिला पंचायत, नगर निगम, नगर परिषद के अंतर्गत आते थे अब वे शिक्षा विभाग के अंदर आ जाएंगे।


शिक्षकों के संविलियन के लिए सूची तैयार होने के बाद 3 अक्टूबर तक इससे संबंधित शिक्षकों के लिए आदेश जारी कर दिए जाएंगे। वरिष्ठ अध्यापकों के लिए भोपाल से व अन्य अध्यापकों के लिए संयुक्त संचालक कार्यालय और वहीं सहायक शिक्षक के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय की ओर से आदेश जारी किए जाएंगे। शिक्षकों के संविलियन के लिए बनाई गई जिला स्तरीय कमेटी ने अब तक कुल 39 लोगों को अपात्र पाया है। इसके अलावा 325 लोगों को अभी रोक कर रखा गया है। इसके अतिरिक्त जिन शिक्षकों की सेलरी ट्रेजरी से नहीं मिल पा रही है, ऐसे करीब 50 से 60 शिक्षकों को होल्ड पर रखा गया है। जिला शिक्षा अधिकारी अक्षयसिंह राठौर के अनुसार इंदौर के जिन शिक्षकों का संविलियन किया जाना है, उनकी सूची तैयार हो चुकी है, अन्य शिक्षकों के संबंध में विभाग जल्द ही आदेश जारी करेगा।

Vikas kumar

This news is Vikas kumar