तलाकशुदा पुरुषों समारोह कैंसल, देशभर में हो रही थी इसकी चर्चा

9/11/2022 5:08:14 PM

भोपाल (विवान तिवारी): भोपाल की ओर से 18 सितंबर को सुबह 11 बजे रायसेन रोड के फ्लोरा फार्म एंड रिसोर्ट में 'विवाह विच्छेद समारोह" का आयोजन होना था। जिसे अब कैंसिल कर दिया गया है। बीते शुक्रवार को संस्था द्वारा इस कार्यक्रम के आमंत्रण पत्र को इंटरनेट मीडिया पर आया। इसके बाद से यह आमंत्रण पत्र तेजी से वायरल हो रहा है। बहुत बड़ी संख्या में लोग इसे अनुचित भी बता रहे हैं। लोगों का कहना है कि विवाह विच्छेद होना एक दुखद प्रक्रिया है। तो वही कई लोगों ने इस समारोह का की तारीफ भी की और शिरकत तक करने की इच्छा जाहिर की।

मिली जानकारी के अनुसार भाई वेलफेयर सोसाइटी संस्था पत्नियों से प्रताड़ित पतियों की मदद करती है। बीते ढाई-तीन साल में संस्था से जुड़े करीब 18 लोगों के विवाह विच्छेद हुए हैं। इस समारोह को इस लिए संस्था द्वारा करवाया जा रहा था। क्योंकि विच्छेद 5-10 साल लड़ाई लड़ने के बाद हुए हैं। संस्था के अनुसार जोड़े का संबंध तो उसी दिन खत्म हो गया था, जिस दिन पत्नी ने FIR की थी। अब सालों लड़ने के बाद, लाखों रुपये भरण-भोषण में देने के बाद कुछ पति केस जीते हैं, तो कुछ ने समझौता कर केस बंद करवाया है। वहीं संस्था के द्वारा ऐसे पति जो हताश-निराश होकर मामला खत्म कर अब दोबारा खड़े हुए हैं। उनके लिए यह आयोजन करवाया जा रहा था।

• लगातार विरोध के बाद स्थगित हुआ ये समारोह

देशभर में पहली बार राजधानी भोपाल में होने जा रहे इस आयोजन को लेकर के पंजाब केसरी ने जब इसकी पड़ताल की और भोपाल चैप्टर के भाई वेलफेयर सोसाइटी के जकी अहमद से बात की तो उन्होंने यह बताया कि लगातार इस समारोह का विरोध हो रहा है हम किसी भी प्रकार से किसी के धर्म और भावनाओं को आहत नहीं पहुंचाना चाहते हैं हमने इस समारोह को स्थगित कर दिया गया है। यही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि सोशल मीडिया पर आई यह इनविटेशन कार्ड कैसे इतनी तेजी से वायरल हुई और अब मुझे लगातार फोन कौन सा आ रहे हैं यह हम समझ नहीं पाए।

• मुख्यमंत्री और गृहमंत्री से करेंगे इस समारोह को रोकने की मांग

वही इस आयोजन को लेकर संस्कृति बचाओ मंच के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी का ये कहना है कि इस आयोजन के जरिए हमारी संस्कृति पर आघात करने का जो प्रयास किया जा रहा है, उसे मंच सहन नहीं करेगा। मैं इसकी जानकारी मुख्यमंत्री व गृहमंत्री दोनों को दे रहा हूं और उनसे मांग कर रहा हूं कि इस आयोजन को तत्काल रोकें। अगर यह आयोजन हुआ तो मंच इसका पुरजोर विरोध करेगा। उन्होंने यह भी कहा की जिन लोगों की मैरिज होती है, उनका डिवोर्स होता है। जिनकी शादी होती है, उनका तलाक होता है। हमारी हिंदू संस्कृति में 16 संस्कार होते हैं, जिसमें एक पाणिग्रहण संस्कार भी शामिल है। यह सोसाइटी संस्था हमारे संस्कारों को उलट रही है। यह तुच्छ मानसिकता दर्शाती है। 

Devendra Singh

This news is News Editor Devendra Singh