दिवाली के शुभ अवसर पर लाखों दियों से जगमगा उठेगा धर्मनगरी चित्रकूट का कोना-कोना

10/26/2019 1:09:40 PM

सतना (रविशंकर पाठक): भगवान राम की पावन तपोस्थली चित्रकूट में दीपावली की रौनक दिख रही है। जगह-जगह श्रद्धालुओं को कोई परेशानी ना हो, इसके लिए काफी इंतजाम किए गए हैं। वहीं प्रशासन को उम्मीद है कि दीपावली के पावन मेले पर चित्रकूट में 40 से 50 लाख के करीब श्रद्धालु आएंगे।



इस वर्ष राम की तपोस्थली चित्रकूट का दीपोत्सव खास होगा। प्रशासन ने इस पर्व में लाखों की संख्या में पुण्य सलिला में दीपदान करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए तमाम इंतजाम किए हैं। मंदाकिनी के घाट को आकर्षक रोशनी से सजाया गया है, तो गली चौराहे रोशन हो उठे हैं। मंदाकिनी की जलराशि में प्रतिबिंबित होती रोशनी के बीच नौका विहार, अलग-अलग वेशभूषा संस्कृति के लोगों का समागम अपने आप में देखने योग्य होगा।

कहीं इस बार स्थानीय वनवासी परिवेश की झलक होगी, तो कहीं भक्ति में लीन बाबाओं की धूनी आकर्षण का केंद्र बनेगी। मठ, मन्दिर अखाड़ों की दीवाली पूरे धर्मक्षेत्र को पावन स्वरूप देगी। वहीं सतना के कलेक्टर डॉक्टर सत्येंद्र सिंह ने कहा है कि ‘दीपावली के पावन पर्व में चित्रकूट आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी, प्रशासन ने सुरक्षा से लेकर मूलभूत सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था की है’

Vikas kumar

This news is Vikas kumar