Summer vacation 2022: समर वेकेशन में स्कूल-कॉलेजों में शिविर लगाकर बनाए जाएंगे ड्राइविंग लाइसेंस

5/4/2022 3:25:35 PM

ग्वालियर (अंकुर जैन): मध्य प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ रही छात्र-छात्राओं के लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के अलावा अब फिर से समर वेकेशन में स्कूल कॉलेजों में शिविर लगाकर ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाएंगे। मध्य प्रदेश के परिवहन विभाग का मानना है कि इस योजना से ना केवल युवतियों को सुरक्षित ड्राइविंग के लिए लाइसेंस बनते हैं बल्कि महिलाएं और युवतियां आत्मनिर्भर भी बनती हैं। 

गर्मियों की छुट्टी के लिए विशेष अभियान 

मध्य प्रदेश में महिला एवं बाल विकास विभाग लगातार महिलाओं और युवतियों के आत्म निर्भर बनने के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण के लिए अनेक योजनाएं संचालित करता है। लेकिन अब लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र की बालिकाओं और युवतियों को लर्निंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके लिए छात्राओं को चिन्हित किया जा रहा है और इस श्रेणी की युवतियों को लाइसेंस बनाने के लिए गर्मी की छुट्टियों में विशेष अभियान चलाया जाएगा। परिवहन विभाग ने इसके लिए तैयारी कर ली है। 

महिलाओं को सशक्त बनाने की पहल 

परिवहन विभाग और मध्यप्रदेश शासन की गाइड लाइन के अनुसार चिन्हित की गई छात्राओं के ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आधार कार्ड, जन्मतिथि के लिए 10वीं की मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटो और अन्य दस्तावेज जमा करवाए जाएंगे। इसके साथ ही स्कूल के प्राचार्य को नोडल ऑफिसर बनाकर लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया की जाएगी। इसके अलावा परिवहन विभाग की योजना में शामिल है कि युवतियों और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए लाइसेंस देने के बाद उन्हें ड्राइविंग का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। ताकि महिलाएं सशक्त और आत्मनिर्भर बन सके।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra Singh

Recommended News

Related News