इंदौर में कल से शुरू हो रहा कोविड वैक्सीनेशन का ड्राई रन, जानिए आप कैसे लगवा सकते हैं वैक्सीन

1/7/2021 5:54:35 PM

इंदौर(सचिन बहरानी): देश में कोरोना का कहर अभी भी बरकरार है जिसको लेकर प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री द्वारा सतत प्रयास किए जा रहे हैं। इसी तारतम्य में इंदौर में कोरोना वैक्सीन का पहला फेस शुरू किया जा रहा है। फिलहाल इंदौर के तीन स्थानों तीन अस्पतालों में इसका ट्रायल रन किया जा रहा है। हुकमचंद पॉलीक्लिनिक लाल अस्पताल, मेडिकल कॉलेज और राजश्री अस्पताल इन तीनों में फिलहाल वैक्सीनेशन का ट्रायल किया जा रहा है।

लाल अस्पताल के प्रभारी डॉक्टर आशुतोष शर्मा ने बताया कि वैक्सीन ट्रायल के लिए शासन द्वारा यह निर्देश प्राप्त हुआ है कि इंदौर के तीन अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल किया जाना है। जिला प्रशासन निर्देश पर अस्पताल में तैयार किया जा रहा है जैसे ही शासन द्वारा निर्देश मिले उसके मापदंड के अनुसार गाइडलाइन का पालन कर अस्पताल को तैयार किया जा रहा है। इसमें हमारे ट्रायरन का काम सुचारू रूप से हो इसके लिए सीएमएचओ को इसकी तैयारियों से अवगत कराया जाएगा। जिसके लिए प्रोटोकॉल के मापदंड के अनुसार अस्पताल के तीन रूम हवादार तैयार करके रखें गए है जिसका मरीज के व्यक्ति वैक्सीनेशन का प्रोटोकॉल पहले से ही फॉलो किया जा सके।



इन तीन रूम में एक वेटिंग रूम, वैक्सीनेशन रूम और एक ऑब्जर्वेशन रूम बनाए गए हैं। यह तीन रूम अस्पताल प्रबंधन द्वारा तैयार किए जा चुके हैं जिसका स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा निरीक्षण कर वैक्सीनेशन के पहले जो भी कमी हो रही है उसको पूरा किया जा सके।



फिलहाल अस्पताल में वैक्सीनेशन के चलते अन्य कार्य प्रभावित ना हो इसके लिए मरीजों की एंट्री और एग्जिट अलग रखी गई है। वही लाल अस्पताल प्रभारी डॉ शर्मा ने बताया कि वैक्सीन के लिए स्पॉट रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा जो मैसेज जिस हितग्राही को दिया जाएगा। केवल उन्हीं लोगों का वेरिफिकेशन होगा और आईडेंटिफिकेशन के बाद आधार कार्ड और अन्य डॉक्यूमेंट लाना अनिवार्य किया गया है।

वहीं जिसका फोटो आधार मैच होगा उसी व्यक्ति को वैक्सीनेशन के लिए उपयुक्त माना जाएगा। फिलहाल कोरोना वैक्सीन का इंदौर में यह पहला फेस होगा सर्वप्रथम हेल्थ वर्करों को ही कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी जो फ्रंटलाइन वर्कर है। उन्हीं को पहले दिया जा रहा है इसके बाद दूसरे फेस में अन्य लोगों को वैक्सीन लगाया जाएगा। इसमें सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल को शामिल किया गया है जिनका जिम्मेदारी से वैक्सीनेशन किया जाएगा ।

meena

This news is meena