चुनाव आयोग का मंत्री ओमकार को नोटिस जारी, यह है मामला

5/11/2019 10:12:27 AM

भोपाल: लोकसभा चुनाव के दरमियान मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री ओंकार सिंह मरकाम को चुनाव आयोग ने नोटिस जारी किया है। उनके खिलाफ यह नोटिस शहडोल कलेक्‍ट्रेट में 20 अप्रैल को रात में अधिकारियों की बैठक लेने के मामले में जारी किया गया है। इस बैठक को आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन मानते हुए आयोग ने मरकाम से 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा है।



दरअसल, जनजातीय कार्य मंत्री ओमकार सिंह मरकाम शहडोल में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सभा की तैयारियों को लेकर 20 अप्रैल की रात को शहडोल कलेक्टर के कार्यालय गए थे। वे करीब 50 मिनट वहां रहे।चुनाव आयोग ने आचार संहिता के दौरान शहडोल कलेक्टोरेट जाना और कलेक्टर से बात करने को आचार संहिता के खिलाफ मानते हुए नोटिस जारी कर दिया है। 



अनूपपुर कलेक्टर और शहडोल कमिश्नर ने जांच कर रिपोर्ट मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को भेजी थी। इसमें मंत्री का कलेक्टोरेट जाना तो प्रमाणित हुआ पर आचार संहिता के उल्लंघन की बात सामने नहीं आई। इसके पीछे तर्क यह दिया गया कि वे पार्टी अध्यक्ष की सभा से जुड़ी जरूरी अनुमतियों के लिए कलेक्टोरेट गए थे। उन्होंने कलेक्टर की बैठक में हिस्सा नहीं लिया और कलेक्टर के कक्ष में बैठकर उनका इंतजार करते रहे। आयोग ने रिपोर्टों का परीक्षण करने के बाद मंत्री का कलेक्टोरेट जाना और कलेक्टर के साथ बात करने को नियम के विरुद्ध मानते हुए नोटिस जारी कर तामीली से 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा है।

ASHISH KUMAR

This news is ASHISH KUMAR