कोल परिवहन वसूली केस: ED ने कोर्ट में पेश की चार्जशीट, न्यायिक रिमांड पर भेजे गए चारों आरोपी

12/11/2022 12:55:33 PM

रायपुर (सतेंद्र शर्मा): छतीसगढ़ में ईडी की दबिश (ED action in chhattisgarh) 11 अक्टूबर से लगातर जारी है। कोयला ट्रांसपोर्ट परमिट (coal transport permit scam) में गड़बड़ी और अवैध - लेनदेन के खिलाफ ईडी लगातार एक्टिव है। चिप्स के तत्कालीन चीफ सस्पेंड आईएएस समीर विश्नोई  (sameer vishnoi arrested) को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा लक्ष्मीकांत तिवारी और सुनील अग्रवाल को ईडी गिरफ्तार कर चुकी है। छतीसगढ़ में 29 अक्टूबर को फरार कारोबारी सूर्यकांत तिवारी ने भी कोर्ट के सामने सरेंडर कर दिया है था और इस महीने 2 दिसंबर को ईडी ने मुख्यमंत्री सचिवालय में पदस्थ अधिकारी सौम्या चौरसिया को भी गिरफ्तार किया है और अब ईडी ने कोल परिवहन वसूली केस में 152 करोड़ से अधिक रुपये की अवैध वसूली और साथ ही जमीनों की खरीदी-बिक्री में भी काफी गड़बड़ी का उल्लेख चार्जशीट में किया है। जबकि निलंबित आईएएस समीर विश्वनोई सहित 3 व्यापारियों के आरोप का चार्जशीट को शुक्रवार के दिन कोर्ट में पेश किया है। 

विशेष मजिस्ट्रेट अजय सिंह की अदालत में पेशी 

ED ने पहली बार शुक्रवार को कोर्ट में चार्जशीट पेश (chargesheet) की है। वहीं निलंबित आईएएस समीर विश्नोई और कारोबारी सूर्यकांत तिवारी, लक्ष्मीकांत तिवारी और सुनील अग्रवाल के खिलाफ चार्जसीट पेश की गई है। ईडी ने 800 पेज की चार्जशीट और दस्तावेजों को बड़ी पेटी और गठरियों में बांधकर ED की टीम कोर्ट पहुंची और विशेष मजिस्ट्रेट अजय सिंह की अदालत में पेश की। ED ने पूरे दस्तावेजों के साथ चार्जशीट के रूप में 251 पन्नों की समरी भी कोर्ट में पेश की है। कोल परिवहन केस में आईएएस समेत 3 की गिरफ्तारी को 10 दिसंबर को 60 दिन पूरे हो रहे थे। 

कोर्ट ने सभी आरोपियों को भेजा न्यायिक रिमांड

ईडी ने शनिवार को इस मामले में सभी आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया। सभी को सुनने और बचाव पक्ष के वकील फैजल रिजवी को सुनने के बाद कोर्ट ने समीर विश्नोई, सूर्यकांत तिवारी, लक्ष्मीकांत तिवारी और सुनील अग्रवाल को 13 दिसम्बर तक न्यायिक रिमांड पर भेजने का फैसला किया है। जबकि उप सचिव सौम्या चौरसिया को भी 13 दिसम्बर तक ED की हिरासत में भेज दिया गया है।   

Devendra Singh

This news is News Editor Devendra Singh