छत्तीसगढ़ में ED की बड़ी कार्रवाई, लग्जरी गाड़ियां, ज्वेलरी और नगदी समेत 51.40 करोड़ की संपत्ति की कुर्की

5/9/2023 5:14:00 PM

रायपुर(सत्येंद्र शर्मा): छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए रानू साहू आईएएस, सूर्यकांत तिवारी, देवेंद्र यादव, विधायक, चंद्रदेव प्रसाद राय, विधायक, आरपी सिंह, विनोद तिवारी और 90 अचल संपत्तियों, शानदार वाहनों, आभूषणों और 51.40 करोड़ रुपये की नकदी को अस्थायी रूप से कुर्क किया है। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) राज्य में अवैध कोयला लेवी, जबरन वसूली घोटाले में राम गोपाल अग्रवाल जांच के दौरान, सूर्यकांत तिवारी के साथ उपरोक्त व्यक्तियों के वित्तीय संबंधों का प्रत्यक्ष प्रमाण स्थापित किया गया था और PMLA 2002 के तहत कुर्की की कार्यवाही के लिए अपराध या समकक्ष संपत्तियों की परत बनाकर बनाई गई संपत्ति की पहचान की गई है।

इससे पहले, ईडी ने सूर्यकांत तिवारी, समीर विश्नोई आईएएस, सुश्री सौम्या चौरसिया (छत्तीसगढ़ सिविल सेवा अधिकारी), सुनील अग्रवाल और अन्य की 170 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी। इस मामले में कुल कुर्की करीब 221.5 करोड़ रुपए हो गई है।

ईडी (ED) ने आयकर विभाग (IT) की शिकायत पर दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग (Money laundering) की जांच शुरू की है। 145 से अधिक परिसरों में तलाशी ली गई है और अब तक 9 अभियुक्तों को पीएमएलए(PMLA) के तहत गिरफ्तार किया गया है। ये सभी न्यायिक हिरासत में हैं। दिनांक 09.12.2022 एवं 30.01.2023 को माननीय विशेष न्यायालय (पीएमएलए) में सूर्यकांत तिवारी, सौम्या चौरसिया, समीर विश्नोई आईएएस एवं अन्य के विरूद्ध अभियोजन परिवाद दायर किया गया है। ईडी की जांच से पता चला है कि इस जबरन वसूली रैकेट में 540 करोड़ रुपये के अपराध की आय अर्जित की गई थी। आगे की जांच चल रही है।

CM भूपेश बघेल ने Ed की कार्रवाई उठाए सवाल

सीएम भूपेश बघेल ने ईडी की कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए कहा कि जहां जहां रेड पड़ रही है उसकी जानकारी क्यों नहीं दे रहे हैं। आप 𝐄𝐧𝐟𝐨𝐫𝐜𝐞𝐦𝐞𝐧𝐭 𝐃𝐢𝐫𝐞𝐜𝐭𝐨𝐫𝐚𝐭𝐞 हैं, आप हवा में बात नहीं कर सकते। आपको बताना पड़ेगा कि पैसा अगर है तो कहां लगा है। बघेल ने आगे कहा कि Ed वाले क्यों नहीं बताते कि गिरीश देवांगन के यहां कितनी राशि ज़ब्त की? रामगोपाल अग्रवाल के यहां कितनी राशि ज़ब्त की? आरपी सिंह के यहां कितनी राशि ज़ब्त की?सन्नी अग्रवाल के यहां कितनी राशि ज़ब्त की? विनोद तिवारी के यहां कितनी राशि ज़ब्त की? 15 साल तक हुई लूट-खसोट की जांच कब की जाएगी?

meena

This news is Content Writer meena