शर्मनाक: बुजुर्ग महिलाओं को नौकरों ने 15 ताले लगाकर महीनों से घर में बना रखा था बंधक

11/8/2019 12:10:41 PM

भोपाल(इजहार हसन खान): राजधानी भोपाल के शाहजहांनाबाद थाना क्षेत्र में एक रिटायर्ड जेल आईजी के बेटे-बहू द्वारा बुजुर्ग सौतेली मां और मौसी को घर में बंधक बनाकर रखने का मामला सामने आया है। मां और मौसी को घर से बाहर निकलने और किसी से मिलने की इजाजत नहीं थी। दोनों दो से तीन महीने से घर मे बंद थी। बेटा-बहु उन्हें नौकरों के भरोसे छोड़कर बच्चों के पास अमेरिका गए हैं। मामले का खुलासा तब हुआ जब आईजी की पत्नी का छोटा भाई अपनी बहन से मिलने पहंचा लेकिन नौकर व नौकरानी ने मिलने नहीं दिया। भाई की शिकायत पर पहुंची पुलिस ने घंटो की मशक्कत के बाद दोनों को मुक्त कराकर नौकर-नौकरानी को गिरफ्तार कर लिया।

शाहजहांनाबाद पुलिस के अनुसार, फतेहगढ़ निवासी 65 वर्षीय रजी उज जफर ने शिकायत की थी कि उनकी बड़ी बहन 85 वर्षीय रजिया सुल्तान ईदगाह हिल्स में अपने सौतेले बेटे खालिद हसन और बहू शाहना खालिद के साथ रहती हैं। उनके साथ उनकी बहन की बेटी राना सुल्तान भी रहती हैं। जब वे अपनी बहन से मिलने गए तो नौकर अब्दुल लईक और नौकरानी रुक्मणी बाई द्वारा उनसे मिलने नहीं दिया गया। दोनों को घर में बंधक बनाकर रखा गया, जिससे उनकी मानसिक और शारीरिक स्थित खराब हो रही है।



रशीद उल हक करीब 25 साल पहले जेल आईजी के पद से रिटायर हए थे। उनका बेटा खालिद हसन जद्दा में जॉब करता है। इन दिनों वे अपनी पत्नी शाहना खालिद के साथ बच्चों के पास अमेरिका गए हुए हैं। पुलिस उनसे संपर्क करने की कोशिश कर रही है। उनसे बातचीत होने के बाद ही स्पष्ट होगा कि रजिया और राना को बंधक बनाकर क्यों रखा गया था।



पुलिस को भी नहीं आने दे रहे थे घर के अंदर
बुधवार को जब रजी उज जफर के साथ पुलिस की टीम घर पहुंची तो मेन गेट पर बाहर से ताला लगा मिला। नौकर अब्दुल लईक और रुक्मणी ने भी ताला नहीं खोला। आखिरकार पुलिस टीम बगल के घर की छत के रास्ते अंदर दाखिल हुई। एक कमरे में लईक और नौकरानी रुक्मणी छिपे थे। पुलिस ने उनसे दोनों महिलाओं के बारे में पूछा तो वे चुप रहे। इसके बाद पुलिस ने घर के 15 ताले खुलवाए। एक कमरे में दोनों महिलाएं कमजोर और तनाव में थीं। नौकरों ने बताया कि वे इन्हें सुरक्षा के लिहाज से घर के अंदर बंद करके रखते थे। वे कहते हैं कि उन्होंने रजिया के बेटे खालिद के कहने पर ऐसा किया था।

 

meena

This news is Edited By meena